Flats In Delhi: अरविंद केजरीवाल के एलान से घर खरीदना हुआ सस्ता, सिर्फ 6.75 फीसद पर मिलेगा कर्ज

Flats In Delhi दिल्ली सहकारी आवास वित्त निगम लिमिटेड ने ब्याज दर घटाकर राजधानी दिल्ली की आम जनता को बड़ी राहत दी है। दिल्ली सरकार ने ब्याज दर 7.45 फीसद से घटाकर 6.75 फीसद कर दी है।

By JP YadavEdited By: Publish:Tue, 09 Feb 2021 09:06 AM (IST) Updated:Tue, 09 Feb 2021 09:06 AM (IST)
Flats In Delhi: अरविंद केजरीवाल के एलान से घर खरीदना हुआ सस्ता, सिर्फ 6.75 फीसद पर मिलेगा कर्ज
दिल्ली सहकारी आवास वित्त निगम लिमिटेड ने ऋण पर ब्याज दरें घटाने का निर्णय लिया है।

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। दिल्ली सरकार ने सर्किल दर घटाने के साथ ही ऋण की ब्याज दरें भी कम कर दी हैं। सरकार के आदेश पर दिल्ली सहकारी आवास वित्त निगम लिमिटेड ने ब्याज दर घटाकर आम जनता को बड़ी राहत दी है। दिल्ली सरकार ने ब्याज दर 7.45 फीसद से घटाकर 6.75 फीसद कर दी है। सहकारिता मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा है कि दिल्ली सरकार ने आवासीय, वाणिज्यिक और औद्योगिक संपत्तियों के सर्किल दर को 20 फीसद तक कम करने का एक बड़ा फैसला लिया है। इससे आम जनता का घर खरीदने का सपना साकार होगा। सहकारिता मंत्री ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के संकल्प पर प्रतिबद्धता जाहिर करते हुए कहा कि उन्होंने दिल्ली सहकारी आवास वित्त निगम लिमिटेड से ब्याज दरें निजी बैंकों की तुलना में कम करने के निर्देश दिए थे, ताकि दिल्ली के निवासी घर खरीदने के लिए कम दरों पर ऋण प्राप्त कर सकें। इसी के बाद दिल्ली सहकारी आवास वित्त निगम लिमिटेड ने ऋण पर ब्याज दरें घटाने का निर्णय लिया है।

उधर, दिल्ली सहकारी आवास वित्त निगम लिमिटेड के चेयरमैन राजेश गोयल ने कहा कि दिल्ली सरकार के फैसले से दिल्लीवासियों को हर महीने की किश्तों में राहत मिलेगी। ब्याज दर कम करने के बाद प्रति एक लाख रुपये पर हर महीने 760 की ईएमआइ बनेगी, जबकि पहले यह 803 रुपये थी। ईएमआइ में राहत मिलने से जहां ऋण लेने वाले लोगों पर दबाव कम होगा वहीं, बचत की रकम से वे परिवार की दूसरी जरूरतें पूरी कर पाएंगे।

राजेश गोयल ने यह भी कहा कि इससे ज्यादा से ज्यादा लोग अचल संपत्ति खरीद सकेंगे और रियल स्टेट में आई स्थिरता को भी दूर किया जा सकेगा। इससे आवास की कीमतों में कमी आएगी और मध्यमवर्गीय ऐसे परिवार जो वर्षो से किराये के मकानों में रह रहे हैं अपने लिए घर खरीद सकेंगे। उन्होंने बताया कि दिल्ली सहकारी आवास वित्त निगम जल्द ही मध्यमवर्गीय व कमजोर वर्ग के लिए आवासीय ऋण योजना के और आकर्षक पैकेज का एलान करने की योजना बना रहा है।

chat bot
आपका साथी