Indian Railway News: आनंद विहार रेलवे स्टेशन शुरू करने जा रहा विशेष सुविधा, खास यात्रियों को होगा फायदा

आनंद विहार रेलवे स्टेशन दिल्ली का पहला स्टेशन होगा जहां दृष्टिहीन यात्रियों के लिए इस तरह की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। आनंद विहार रेलवे टर्मिनल 11 साल पहले ही बना है। यह दिल्ली के बड़े स्टेशनों में शामिल है। रोजाना बड़ी संख्या में यात्री अपने सफर पर निकलते हैं।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Fri, 19 Feb 2021 08:10 AM (IST) Updated:Fri, 19 Feb 2021 01:25 PM (IST)
Indian Railway News: आनंद विहार रेलवे स्टेशन शुरू करने जा रहा विशेष सुविधा, खास यात्रियों को होगा फायदा
ब्रेल लिपि में बना नक्शा दृष्टीहीन यात्रियों को पहुंचाएगा प्लेटफार्म तक

नई दिल्ली [आशीष गुप्ता]। दृष्टिहीन यात्रियों को आनंद विहार रेलवे टर्मिनल पर जरा भी परेशानी नहीं होगी। ब्रेल लिपि में बना नक्शा उनको टिकट काउंटर, प्लेटफार्म, शौचालय के अलावा टर्मिनल के हर कोने में जाने की राह दिखाएगा। किसी से मदद लिए बगैर वह अपनी ट्रेन में सवार हो सकेंगे। भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम (आइआरएसडीसी) ने इस रेलवे टर्मिनल को दृष्टिहीन यात्रियों के अनुकूल बनाने की दिशा में कदम आगे बढ़ाया है। यह दिल्ली का पहला स्टेशन होगा, जहां दृष्टिहीन यात्रियों के लिए इस तरह की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

आनंद विहार रेलवे टर्मिनल 11 साल पहले ही बना है। यह दिल्ली के बड़े स्टेशनों में शामिल है। यहां से रोजाना बड़ी संख्या में यात्री अपने सफर पर निकलते हैं। साथ ही बहुत से यात्रियों का सफर यहां पर खत्म होता है। उन यात्रियों को यहां परेशानी हो रही थी, जिन्हें दिखाई नहीं देता। उन्हें यह पता नहीं चल पाता कि प्लेटफार्म पर कहां और कैसे जाना है। वह टिकट लेने से लेकर प्लेटफार्म पर पहुंचने तक किसी की मदद लेते हैं। शौचालय जाना पड़ जाए तो उनको बहुत परेशानी होती है। दृष्टिहीनों की इन्हीं दिक्कतों को देखते हुए आनंद विहार रेलवे टर्मिनल को उनके अनुकूल बनाने का काम शुरू किया गया है।

नक्शे में रेलवे टर्मिनल का ब्लू प्रिंट

ब्रेल लिपि में बने नक्शे में आनंद विहार रेलवे टर्मिनल का ब्लू प्रिंट है। इसे टर्मिनल के प्रवेश द्वार और टिकट बुकिंग काउंटर के पास लगाया जाएगा। जिसे छू कर दृष्टिहीन टर्मिनल परिसर में कहीं पर भी जाने का रास्ता पता कर सकेंगे। सब-वे और सीढ़ियों की रेलिंग पर भी ब्रेल लिपि में प्लेटफार्म पर जाने की दिशा बताने को स्टील की प्लेट लगाई जाएंगी, ताकि दृष्टिहीन भटकें नहीं।

प्रत्येक कक्ष के बाहर लगेगी ब्रेल की स्टील प्लेट

यहां पर अमानती घर, प्रतीक्षालय समेत प्रत्येक कक्ष के बायीं तरफ ब्रेल लिपि में उसका परिचय लिखी स्टील की प्लेट लगाने का काम शुरू करा दिया गया है। आरपीएफ व जीआरपी थाना, स्टेशन प्रबंधक समेत अन्य अधिकारियों के दफ्तर के बाहर भी इस तरह की प्लेट लगाई जा रही हैं। जिससे काम पड़ने पर दृष्टिहीन यात्री मदद के लिए इन तक आसानी से पहुंच सकें।

ब्रेल बुकलेट भी रखी जाएगी

ब्रेल लिपि में एक बुकलेट भी तैयार की गई है। उसमें भी रेलवे टर्मिनल के संबंध में पूरी जानकारी दर्ज है। ये बुकलेट भी टिकट बुकिंग काउंटर के पास रखी जाएगी। इसकी मदद से भी दृष्टिहीन यात्री रास्तों से लेकर परिसर पर मौजूद विभिन्न सुविधाओं के बारे में जानकारी जुटा सकते हैं।

 दिल्ली में प्रदूषण के महीन कण बने गंभीर परेशानी का सबब, स्कूल व अस्पतालों में हालात चिंताजनक

दृष्टिहीन यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए कई संस्थाओं के सहयोग से आनंद विहार रेलवे टर्मिनल को उनके अनुकूल बनाने की पहल की गई है। यह दिल्ली-एनसीआर का पहला स्टेशन होगा, जहां इस तरह की व्यवस्थाएं की जा रही हैं।

डीके चोपड़ा, नोडल अधिकारी, आइआरएसडीसी

chat bot
आपका साथी