मलेशिया से लौटने पर पकड़ी गई चालाकी, दिल्ली एयरपोर्ट से भारतीय यात्री गिरफ्तार; आरोपी ने थाईलैंड में...

मलेशिया से लौटे एक भारतीय यात्री को एयरपोर्ट पर तब पकड़ लिया गया जब वह इमिग्रेशन की प्रक्रिया से गुजर रहा था। इसके पहले कि इमिग्रेशन की प्रक्रिया पूरी होती एक अधिकारी की पैनी नजर ने आरोपित के पासपोर्ट पर जानबूझकर की गई चालाकी को पकड़ लिया।आरोपित के खिलाफ पासपोर्ट एक्ट व धोखाधड़ी की धारा के तहत इमिग्रेशन की शिकायत पर आईजीआई थाना पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

By Gautam Kumar Mishra Edited By: Geetarjun Publish:Wed, 17 Apr 2024 07:00 PM (IST) Updated:Wed, 17 Apr 2024 07:00 PM (IST)
मलेशिया से लौटने पर पकड़ी गई चालाकी, दिल्ली एयरपोर्ट से भारतीय यात्री गिरफ्तार; आरोपी ने थाईलैंड में...
मलेशिया से लौटने पर पकड़ी गई चालाकी, दिल्ली एयरपोर्ट से भारतीय यात्री गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। मलेशिया से लौटे एक भारतीय यात्री को आईजीआई एयरपोर्ट पर तब पकड़ लिया गया, जब वह इमिग्रेशन की प्रक्रिया से गुजर रहा था। इसके पहले कि इमिग्रेशन की प्रक्रिया पूरी होती, एक अधिकारी की पैनी नजर ने आरोपित के पासपोर्ट पर जानबूझकर की गई चालाकी को पकड़ लिया।

आरोपित के खिलाफ पासपोर्ट एक्ट व धोखाधड़ी की धारा के तहत इमिग्रेशन की शिकायत पर आईजीआई थाना पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया है।

थाईलैंड में मिला ऑन अराइवल वीजा

राजस्थान के डीडवाना का रहने वाला रूपा राम मलेशिया गया था। वह कुआलालाम्पुर से नई दिल्ली 15 अप्रैल की रात को लौटा। विदेश से लौटने के बाद जरूरी इमिग्रेशन की प्रक्रिया से जब वह गुजर रहा था, तब अधिकारी ने उसके पासपोर्ट पर पाया कि इसे थाइलैंड में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा मिली थी। यह वर्ष 2022 के अक्टूबर महीने में थाइलैंड गया था।

अधिकारी को सब कुछ ठीक लग रहा था। इसके पहले कि इसे इमिग्रेशन का क्लियरेंस मिलता, अधिकारी ने पाया कि इसे पासपोर्ट 2022 में नहीं बल्कि 2023 में जारी किया गया था। आखिर यह भला कैसे संभव हो सकता है। किसी भी स्थिति में पहले पासपोर्ट जारी होगा और फिर यात्रा होगी।

अधिकारी ने पकड़ लिया कि मामला धोखाधड़ी का है। अधिकारी ने यात्री से पूछताछ शुरू की लेकिन वह संतोषजनक उत्तर नहीं दे सका। पता चला कि पासपोर्ट पर वीजा ऑन अराइवल से जुड़ा स्टांप फर्जी है।

आखिर कैसे गया विदेश

पुलिस इस मामले में यह पता लगा रही है कि आखिर यात्री थाइलैंड कैसे गया। जब वीजा ऑन अराइवल से जुड़ा स्टांप फर्जी है तो आखिर वह थाइलैंड कब और कैसे पहुंचा। क्या उसने किसी दूसरे के दस्तावेज का इस्तेमाल किया था। आखिर इस तरह से विदेश जाने के पीछे क्या मकसद था। इस काम में उसने किस एजेंट की मदद ली। ऐसे कई प्रश्न हैं, जिनका पुलिस पता लगा रही है। मामले की छानबीन जारी है।

chat bot
आपका साथी