Delhi News: 2022 में गर्मी ही नहीं, ओजोन की मात्रा ने भी तोड़ा रिकार्ड, 122 साल बाद इस वजह से हुई दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली

Delhi News इस साल हीटवेव के शुरुआती हमले के कारण जमीनी स्तर के ओजोन का स्थानिक प्रसार मार्च में ही शुरू हो गया था जो अब तक का सबसे खराब रहा है। नई दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली जमीनी स्तर के ओजोन प्रदूषण से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं।

By Geetarjun GautamEdited By: Publish:Fri, 03 Jun 2022 10:37 PM (IST) Updated:Fri, 03 Jun 2022 10:37 PM (IST)
Delhi News: 2022 में गर्मी ही नहीं, ओजोन की मात्रा ने भी तोड़ा रिकार्ड, 122 साल बाद इस वजह से हुई दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली
2022 में गर्मी ही नहीं, ओजोन की मात्रा ने भी तोड़ा रिकार्ड

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। 2022 में गर्मी ने ही नहीं, ओजोन की मात्रा ने भी रिकार्ड तोड़ दिया है। सेंटर फार साइंस एंड एन्वायरमेंट (सीएसई) के विश्लेषण में सामने आया है कि 122 सालों की सबसे गर्म गर्मियों में से एक इस साल की गर्मी ने ओजोन की भी अधिकता देखी है, जिससे दिल्ली-एनसीआर की हवा अधिक जहरीली हो गई है।

सीएसई ने अपना यह विश्लेषण शुक्रवार को जारी किया। विश्लेषण में 2019-2022 के बीच गर्मियों (मार्च-मई) के दौरान ओजोन की स्थिति का अध्ययन किया गया। यह विश्लेषण केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आधिकारिक ऑनलाइन पोर्टल सेंट्रल कंट्रोल रूम फार एयर क्वालिटी मैनेजमेंट पर उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर किया गया है।

सीएसई के अनुसार इस साल, हीटवेव के शुरुआती हमले के कारण, जमीनी स्तर के ओजोन का स्थानिक प्रसार मार्च में ही शुरू हो गया था, जो अब तक का सबसे खराब रहा है। जमीनी स्तर पर आमतौर पर ओजोन हर साल दिल्ली-एनसीआर में गर्मी के सभी दिनों में सुरक्षा मानकों से अधिक होता है। लेकिन इस वर्ष बहुत अधिक रहा है।

इस मार्च और अप्रैल में औसतन 16 स्टेशनों ने दैनिक मानक को पार कर लिया है, जो मार्च और अप्रैल 2021 से 33 प्रतिशत की वृद्धि है। 2020 में लाकडाउन के दौरान यह संख्या प्रतिदिन 10 स्टेशनों तक नीचे था।

नई दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली जमीनी स्तर के ओजोन प्रदूषण से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। दक्षिणी दिल्ली में कर्णी सिंह शूटिंग रेंज दिल्ली-एनसीआर में सबसे अधिक प्रभावित है। इस मार्च- मई में 85 दिनों के लिए इस स्थान पर जमीनी स्तर पर ओजोन सांद्रता मानक से अधिक रही। जेएलएन स्टेडियम, आर के पुरम और नेहरू नगर भी इसके करीब रहे। दिल्ली के बाहर ग्रेटर नोएडा प्रमुख हाटस्पाट है। फरीदाबाद में इस क्षेत्र में जमीनी स्तर पर ओजोन की अधिकता के सबसे कम मामले हैं।

पूर्वी दिल्ली के पटपड़गंज में पिछले तीन वर्षों के औसत की तुलना में मानक से अधिक दिनों की संख्या में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की गई। इसने अधिकता के साथ 68 अतिरिक्त दिनों की नाटकीय छलांग दर्ज की। इसके बाद नोएडा का सेक्टर 116 और राष्ट्रपति भवन के बगल में मंदिर मार्ग है।

दिल्ली में सिरी फोर्ट और बवाना ने पिछले तीन वर्षों के औसत की तुलना में अधिकता की आवृत्ति में सबसे अधिक कमी दर्ज की। इस वर्ष उनकी वृद्धि 40 दिनों से अधिक कम हो गई थी। गुरुग्राम सेक्टर 51, द्वारका सेक्टर आठ और नजफगढ़ अन्य स्थान रहे, जहां अधिकतम सुधार हुआ।

सीएसई के मुताबिक ओजोन का जटिल रसायन इसे ट्रैक करने और कम करने के लिए एक कठिन प्रदूषक बनाता है। जमीनी स्तर पर परिवेशी ओजोन किसी भी स्रोत से सीधे उत्सर्जित नहीं होता है। यह नाक्स और वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों (वीओसी) के बीच जटिल अंतःक्रियाओं से उत्पन्न होता है जो वाहनों, बिजली संयंत्रों, कारखानों और अन्य दहन स्रोतों से उत्सर्जित होते हैं।

इस अत्यधिक प्रतिक्रियाशील गैस के गंभीर स्वास्थ्य परिणाम होते हैं। सांस की बीमारी, अस्थमा, क्रानिक आब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज और विशेष रूप से समय से पहले फेफड़ों वाले बच्चों और बड़े वयस्कों को गंभीर खतरा होता है।

chat bot
आपका साथी