यमुनापार में आनंद उत्सव के साथ पंडाल में विराजमान हुई मां दुर्गा

मयूर विहार फेज एक प्रताप नगर स्थित क्लब हाउस में मिलानी कल्चरल एंड वेलफेयर सोसायटी द्व्रारा मां दुर्गा की मूर्ति स्थापना के बाद आरती हुई। सीमित संख्या में श्रद्धालु इस आरती में शामिल रहे। आरती व पुष्पांजलि कार्यक्रम में 10 से 15 लोग ही मौजूद रहेंगे।

By Neel RajputEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 09:24 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 09:24 PM (IST)
यमुनापार में आनंद उत्सव के साथ पंडाल में विराजमान हुई मां दुर्गा
इस बार दुर्गा पूजा के भंडारे के रूप में जरूरतमंदों को वितरित किया जाएगा राशन, मास्क व सैनिटाइजर

नई दिल्ली, जेएनएन। यमुनापार में 14 जगहों पर मां दुर्गा की मूर्ति स्थापना हुई है। कुछ पंडालों में आनंद उत्सव हुआ, तो कहीं मां की महाआरती की गई। कोरोना के चलते इस बार ज्यादा संख्या में श्रद्धालु पंडाल में शामिल नहीं हो सके। बृहस्पतिवार को षष्ठी पूजन के साथ मां की आराधना भी शुरू की गई। मयूर विहार फेज एक प्रताप नगर स्थित क्लब हाउस में मिलानी कल्चरल एंड वेलफेयर सोसायटी द्व्रारा मां दुर्गा की मूर्ति स्थापना के बाद आरती हुई। सीमित संख्या में श्रद्धालु इस आरती में शामिल रहे। शाम को मां दुर्गा की मूर्ति का श्रृंगार कर उन्हें त्रिशूल, तलवार आदि अस्त्र-शस्त्र भी धारण कराए गए। इस अवसर पर पंडित गोर भट्टाचार्या, एनके नंदी, अनुपम साहा, अमिताभ चक्रोबर्ती, माना देव शामिल रहे।

सोसायटी के महासचिव मृणाल कांति बिसवाल ने बताया कि इस बार आरती व पुष्पांजलि कार्यक्रम में 10 से 15 लोग ही मौजूद रहेंगे। जो लोग इस बार पूजा में शामिल नहीं हो सकेंगे उनके लिए शुक्रवार से रविवार तक ऑनलाइन पुष्पांजलि कार्यक्रम का आयोजन होगा। सप्तमी के दिन सुबह 10 से 11: 45, अष्टमी को सुबह 6:10 से 6: 20 व 10 से 11 और नवमी वाले दिन 8:10 से 11:30 बजे के बीच तीन बार सोसायटी के फेसबुक पेज पर लाइव पुष्पांजलि दिखाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस बार भंडारे की जगह वह खुद सड़क पर जा -जाकर रिक्शा चालक, रेहड़ी पटरी व अन्य जरूरतमंदों को मास्क, सैनिटाइजर व सूखा राशन वितरित करेंगे।

वहीं, लक्ष्मी नगर में सर्बोजनिन दुर्गा पूजा समिति द्वारा आयोजित दुर्गा पूजा पंडाल में खूब उत्साह से श्रद्धालु मां के दर्शन करने पहुंचे। पंडाल में प्रवेश से पहले उनकी थर्मल स्क्रीनिंग व हाथों को सैनिटाइज किया गया। कोरोना के चलते इस बार पंडाल एक बार में केवल 10 लोगों को ही दर्शन करने की अनुमति दी गई है। समिति के महासचिव बिदेश लायक ने बताया इस बार पूजा समिति द्वारा भंडारे की जगह जरूरतमंद लोगों को राशन वितरण किया जाएगा। अध्यक्ष अमल रंजन दास ने बताया कि इस बार वह 51वीं दुर्गा पूजा का आयोजन कर रहे हैं। शनिवार को श्री श्री काली पूजन होगा और सोमवार को वह पूर्वाशा काली बाड़ी आइपी एक्सटेंशन में लगे टैंक में मूर्ति विसर्जन करेंगे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी