लाइफस्टाइल: मौज मस्ती के बीच फिटनेस बढ़ाता एक्वा-योग, सोशल मीडिया पर कर रहा ट्रेंड

गर्मी के मौसम में कसरत सैर व योग का रुटीन टूटने लगता है। गर्मी से बेहाल लोग इस मौसम में केवल एसी में बैठे रहना चाहते हैं ऐसे में लोगों की फिटनेस प्रभावित हो रही है।

By Edited By: Publish:Wed, 26 Jun 2019 05:12 PM (IST) Updated:Wed, 26 Jun 2019 06:44 PM (IST)
लाइफस्टाइल: मौज मस्ती के बीच फिटनेस बढ़ाता एक्वा-योग, सोशल मीडिया पर कर रहा ट्रेंड
लाइफस्टाइल: मौज मस्ती के बीच फिटनेस बढ़ाता एक्वा-योग, सोशल मीडिया पर कर रहा ट्रेंड

गुरुग्राम [प्रियंका दुबे मेहता]। गर्मी के मौसम में कसरत, सैर और योग का रुटीन टूटने लगता है। गर्मी से बेहाल लोग इस मौसम में केवल एसी में बैठे रहना चाहते हैं ऐसे में लोगों की फिटनेस प्रभावित हो रही है। इस समस्या के समाधान के रूप में अब विशेषज्ञों ने योग में नया प्रयोग किया है।

एक्वा-योग के नाम से लोकप्रिय हो रही इस योग विधा को लोगों की सराहना मिल रही है। इन दिनों फाइव स्टार होटलों से लेकर पूल में इस तरह का योग हिट साबित हो रहा है।

क्या है एक्वा-योग एक्वा यानी पानी?
इन दिनों गर्मी की तपिश से बचने के लिए जिस प्रकार लोग तैराकी जैसी गतिविधियां कर रहे हैं, उसी प्रकार से योग में प्रयोग करके पानी में योग किया जा रहा है। इसी को एक्वा योग का नाम दिया गया है। योग का यह अवतार लोगों को काफी पसंद आ रहा है। विशेषज्ञों के मुताबिक संगीत की धुनों पर पानी की शीतलता के बीच किया जाने वाला योग मन-मष्तिष्क दोनों की फिटनेस के लिए वरदान साबित हो रहा है। यह विधा तनावमुक्ति, जोड़ों की समस्याओं से निजात व ओवरऑल फिटनेस में फायदेमंद साबित हो रही है।

सोशल मीडिया पर छाया एक्वा-योग
इंस्टाग्राम, फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया वॉल पर एक्वा योग काफी ट्रेंड कर रहा है। लोग सुबह शाम की पालियों में इस तरह के योग में हिस्सा ले रहे हैं। दिल्ली एनसीआर में बने पूल्स और निजी योग केंद्रों पर इस तरह की योग एक्सप‌र्ट्स की निगरानी में कराया जा रहा है। तैराक व योग एक्सपर्ट नाजनीन का कहना है कि इस तरह का योग बोझ नहीं लगता बल्कि लोग इसे एंज्वाय करते हैं।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?
फिटनेस एक्सपर्ट अपर्णा शर्मा का कहना है कि एक्वा-योग एक ऐसा प्रयोग है जो कि काफी सफल हुआ है। इस योग में पानी शरीर हल्का महसूस होता है और योग की क्रियाएं आसानी से होती हैं। इसमें शरीर के साथ साथ मन भी प्रसन्न होता है। इसका असर कुछ ही दिनों में दिखने लगता है। पानी की शीतलता मानसिक सुकून देती है व एकाग्रता भी बढ़ाती है। लोग इसे लेकर काफी उत्साहित हैं।

वहीं फिटनेस एक्सपर्ट कविता यादव का कहना है कि इन दिनों काफी हिट हो रहा है। इसमें लोग फ्री माइंड से योग की क्रियाएं करते हैं। इसके लिए विशेषतौर पर एक्सपर्ट होते हैं। हम सलाह देते हैं कि इस तरह का योग या एक्वा-जुंबा अपने आप से न करें क्योंकि इसमें कई तकनीकि बिंदु होते हैं जिनका खास ख्याल रखना होता है। सोशल मीडिया पर यह सबसे ट्रेंडी योग साबित हो रहा है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी