मायापुरी में जूते की फैक्‍ट्री में लगी भीषण आग, मची अफरातफरी

उत्‍तरी दिल्‍ली के मायापुरी इलाके में स्‍थित जूते की फैक्‍ट्री में भीषण आग लग गई है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sat, 11 Jan 2020 06:08 PM (IST) Updated:Sat, 11 Jan 2020 07:11 PM (IST)
मायापुरी में जूते की फैक्‍ट्री में लगी भीषण आग, मची अफरातफरी
मायापुरी में जूते की फैक्‍ट्री में लगी भीषण आग, मची अफरातफरी

नई दिल्‍ली, जागरण संवाददाता। मायापुरी थाना क्षेत्र स्थित जूते बनाने की एक फैक्ट्री में शनिवार शाम को आग लग गई। दो मंजिला इमारत में आग की शुरुआत भूतल से हुई। जूता बनाने के सामान में आग लगने के चलते कुछ ही देर में आग ने पूरी इमारत को अपनी चपेट में ले लिया। आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चला है। आग पर काबू पाने के लिए मौके पर दमकल की 23 गाडिय़ां पहुंची। आग की चपेट में आने से दो मजदूर मामूली तौर पर घायल हुए। पुलिस मामले की तहकीकात में जुटी है। आग पर काबू पाया जा चुका है, लेकिन आग पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है।

पुलिस के अनुसार शनिवार शाम करीब पांच बजे जैसे ही शुरू हुई, फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूर फौरन बाहर निकल गए, लेकिन एक शख्स सीढिय़ों से नीचे कूद गया और एक महिला धुएं की चपेट में आ गई। दोनों को मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने फौरन डीडीयू अस्पताल में भर्ती करा दिया। अग्निशमन विभाग के अनुसार सूचना मिलते ही मौके पर दमकल की 18 गाडिय़ों को तत्काल आग पर काबू पाने के लिए भेजा गया। मौके पर पहुंची दमकल की टीम ने आग बुझाने का काम शुरू किया।

फैक्ट्री में जूता बनाने का सामान मौजूद था। ऐसे में आग तेजी से ऊपर के फ्लोर तक पहुंच गई। इसके बाद पांच और गाडिय़ों को मौके पर भेजा गया। करीब डेढ़ घंटे के बाद दमकल कर्मचारियों ने आग पर काबू पाया। खबर लिखे जाने तक दमकल के कर्मचारी आग बुझाने के काम में लगे हुए थे। मायापुरी थाना पुलिस को स्थानीय लोगों से पूछताछ के बाद पता चला कि फैक्ट्री में काम करने वाले विष्णु और रेनू को अस्पताल में भर्ती किया गया है।

पुलिस के अनुसार फैक्ट्री के मालिक गगन कुमार ने पूछताछ में बताया कि फैक्ट्री के भूतल से आग की शुरुआत हुई। आग लगते ही सभी मजदूरों को फैक्ट्री से बाहर निकाला गया। बाहर निकलने के दौरान पहली मंजिल पर मौजूद विष्णु सीढिय़ों से कूद गये। जिससे उनके पैर में चोट लगी। लोगों ने विष्णु को फैक्ट्री से निकालकर डीडीयू अस्पताल पहुंचाया। पुलिस के अनुसार इमारत में आग से बचाव के लिए अग्निशमन यंत्र भी लगे थे, लेकिन बड़ी आग होने के कारण इन यंत्रों से आग पर काबू नहीं पाया जा सकता था।

अग्निशमन विभाग के अनुसार मौके पर पहुंचने में दमकल की गाडिय़ों को काफी दिक्कत हुई। सड़क की दशा सही नहीं होने के कारण रास्ते पर काफी कीचड़ भी फैला था। सड़क किनारे कई गाडिय़ां भी खड़ी थी। लेकिन दमकल कर्मियों ने तत्परता दिखाते हुए दमकल के लिए रास्ता बनाया और मौके पर पहुंंचे।

chat bot
आपका साथी