कोरोना के खिलाफ जंग: सीएम केजरीवाल ने कहा शुक्रवार तक आएंगे एक लाख टेस्‍टिंग किट

दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के मामले में अपडेट देते हुए बताया कि दिल्‍ली सरकार ने एक लाख टेस्‍टिंग किट का ऑर्डर दे दिया है। यह शुक्रवार तक आएंगे।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Mon, 06 Apr 2020 05:39 PM (IST) Updated:Mon, 06 Apr 2020 07:40 PM (IST)
कोरोना के खिलाफ जंग: सीएम केजरीवाल ने कहा शुक्रवार तक आएंगे एक लाख टेस्‍टिंग किट
कोरोना के खिलाफ जंग: सीएम केजरीवाल ने कहा शुक्रवार तक आएंगे एक लाख टेस्‍टिंग किट

नई दिल्‍ली, ऑनलाइन डेस्‍क। दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के मामले में अपडेट देते हुए बताया कि दिल्‍ली सरकार ने एक लाख टेस्‍टिंग किट का ऑर्डर दे दिया है। यह शुक्रवार तक आ जाएंगे।  इसके बाद रोजाना एक हजार लोगों की टेस्‍टिंग की जाएगी। सरकार का ध्‍यान ज्‍यादा से ज्‍यादा टेस्‍टिंग पर है ताकि कोरोना के मरीजों की पहचान जल्‍द से जल्‍द की जा सके और उनका इलाज शुरू हो।

केजरीवाल ने यह भी बताया कि कल से 421 स्‍कूलों में राशन बटेगा। हालांकि उन्‍होंने लोगों से यह भी अपील की है कि वह राशन लेने के लिए भीड़ न लगाए। इससे लॉकडाउन के दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग का मकसद टूट जाएगा और हम कोरोना के खिलाफ जंग में पीछे हो जाएंगे।

सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल प्रेसवार्ता करते हुए यह सारी जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना को लेकर दिल्ली में हालात अभी नियंत्रण में। दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 20 नए केस आए इनमें 10 मरकज के मरीज हैं। दिल्ली में कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा 523 है। इसमें से 330 मरकज़ के मामले हैं।

मरकज़ -330 विदेश -61 मौत- 7 आइसीयू - 25 वेंटीलेटर- 8

तब्‍लीगी मरकज के कारण बढ़ गए मामले

सीएम ने बताया कि केस बढ़ने का कारण एक मरकज़ है और दूसरा हमें अब टेस्टिंग किट मिल रही हैं तो हमने टेस्टिंग बढ़ा दी है। जैसे साउथ कोरिया ने खूब टेस्टिंग करी थी वैसे ही अब हम कर रहे हैं।।

शुक्रवार तक आएंगे टेस्‍टिंग किट

दिल्‍ली में 25 मार्च के आसपास 100 से 125 टेस्ट रोजाना हो रहे थे। वहीं, एक अप्रैल के बाद रोज़ाना 500- 1000 रोज़ाना टेस्ट कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि एक लाख टेस्टिंग किट के आर्डर कर दिए हैं। शुक्रवार तक यह टेस्टिंग किट आ जाएंगी तो उसके बाद हम बड़े पैमाने पर टेस्ट कर सकते हैं।

राशन लेते वक्‍त ना लगाएं भीड़

केजरीवाल ने कहा कि राशन लेते वक्त भीड़ ना लगाएं, सबको राशन मिलेगा। जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है उन लोगों को मंगलवार से राशन मिलना शुरू हो जाएगा। 421 स्कूलों से राशन मिलना शुरू हो जाएगा। इसमें 5 किलो राशन मुफ़्त होगा, 10 लाख लोगों को मिलेगा। कम पड़ा तो केंद्र सरकार से और ले लेंगे, वहां से हमें पूरा सहयोग मिल रहा है। PPE किट्स के लिए केंद्र सरकार की चिट्ठी आई है इसके लिए केंद्र सरकार का शुक्रिया। 27,000 किट्स वो दे रहे हैं। हमें उम्मीद है कल या परसों तक हमें यह किट उपलब्ध हो जाएंगी।

chat bot
आपका साथी