कोरोना के चलते शिया जामा मस्जिद में नहीं होगी जुमे की नमाज, आवश्यक ऐहतियात बरतने के भी निर्देश

इस बारे में मस्जिद के इमाम-ए-जुमा मौलाना मोहसिन तकवी ने बताया कि लोगों से जुमे की नमाज घर से ही अदा करने को कहा गया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Thu, 19 Mar 2020 10:48 PM (IST) Updated:Thu, 19 Mar 2020 10:51 PM (IST)
कोरोना के चलते शिया जामा मस्जिद में नहीं होगी जुमे की नमाज, आवश्यक ऐहतियात बरतने के भी निर्देश
कोरोना के चलते शिया जामा मस्जिद में नहीं होगी जुमे की नमाज, आवश्यक ऐहतियात बरतने के भी निर्देश

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण को देखते हुए कश्मीरी गेट स्थित शिया जामा मस्जिद प्रशासन ने बड़ा कदम उठाते हुए जुमे की नमाज मस्जिद में नहीं कराने का फैसला किया है। जुमे की नमाज में मस्जिद में सैकड़ों नमाजियों की मौजूदगी रहती है। कोरोना का संक्रमण के खतरे के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। फिलहाल आम दिन पांच वक्त की नमाज मस्जिद में ही अदा होगी। यह पाबंदी हर शुक्रवार होने वाले जुमे की नमाज पर ही रहेगी।

लखनऊ की आसिफी मस्जिद में भी नहीं होगी नमाज

इस बारे में मस्जिद के इमाम-ए-जुमा मौलाना मोहसिन तकवी ने बताया कि लोगों से जुमे की नमाज घर से ही अदा करने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि यह रोक इस शुक्रवार के साथ ही अगले शुक्रवार को भी रहेगी। इसके बाद हालात को देखते हुए आगे फैसला लिया जाएगा। वैसे, यह फैसला लखनऊ से आया है। इस बारे में उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के मद्देनजर इमाम-ए-जुमा मौलाना कलबे जवाद नकवी ने एलान किया है कि 20 और 27 मार्च को लखनऊ की आसिफी मस्जिद में नमाजे जुमा नहीं होगी। उस फैसले को देखते हुए कश्मीरी गेट स्थित मस्जिद में भी जुमे की नमाज नहीं कराने का फैसला किया गया है।

आवश्यक ऐहतियात बरतने के निर्देश

कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे के मद्देनजर ऐतिहासिक जामा मस्जिद व फतेहपुरी मस्जिद द्वारा लोगों से आवश्यक ऐहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि इन मस्जिदों में अभी जुमे की नमाज पर रोक लगाने का फैसला नहीं लिया गया है।

बता दें कि कोरोना वायरस का प्रकोप भारत में दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। गुरुवार को पंजाब के नवांशहर में कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति की मौत के बाद भारत में अब तक 4 लोगों की मौत हो गई है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़े के अनुसार देश में अब तक 167 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसमें 25 विदेशी नागरिक शामिल हैं। जिन 4 लोगों की मौत हुई है उसमें दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र व पंजाब के एक-एक मरीज शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी