Delhi News: IAS की कोचिंग के लिए डीयू के दो कालेजों ने शुरू किया कोचिंग सेंटर, शिक्षक-छात्र विरोध में उतरे

DU News दिल्ली विश्वविद्यालय के दो कालेजों ने सिविल सेवा की तैयारी को लेकर छात्रों के लिए कोचिंग की सुविधा शुरू की है। छात्रों से इसके लिए मोटी रकम वसूली जाएगी। छात्र संगठन आइसा के सदस्यों और शिक्षकों ने कालेज परिसर में प्रदर्शन कर विरोध दर्ज कराया है।

By Abhishek TiwariEdited By: Publish:Tue, 17 May 2022 02:32 PM (IST) Updated:Tue, 17 May 2022 02:32 PM (IST)
Delhi News: IAS की कोचिंग के लिए डीयू के दो कालेजों ने शुरू किया कोचिंग सेंटर, शिक्षक-छात्र विरोध में उतरे
IAS की कोचिंग के लिए डीयू के दो कालेजों ने शुरू किया कोचिंग सेंटर, शिक्षक-छात्र विरोध में उतरे

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कालेज और स्वामी श्रद्धानंद कालेज में स्नातक के छात्र अब सिविल सेवा की तैयारी भी कर सकेंगे। इन दोनों कालेजों ने छात्रों के लिए कोचिंग सुविधा शुरू की है। हालांकि इसके लिए छात्रों को मोटी रकम खर्च करनी पड़ेगी। छात्रों से एक लाख पचास हजार रुपये तक शुल्क वसूला जाएगा। छात्र संगठन आइसा के सदस्यों ने कालेज परिसर में प्रदर्शन कर विरोध दर्ज कराया। शिक्षकों ने भी इस पर आपत्ति जताई है।

अकादमिक परिषद के सदस्य आलोक पांडेय ने कहा कि हंसराज कालेज दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध है। कालेज कोचिंग के लिए कालेज के भवन से लेकर बैठने तक की व्यवस्था का उपयोग कर रहा है। फिर शुल्क एक लाख से ऊपर क्यों वसूला जा रहा है। जामिया मिल्लिया इस्लामिया निश्शुल्क सिविल सेवा की तैयारी कराता है। कालेज को भी इसी दिशा में सोचना चाहिए।

दरअसल, कालेज ने हाल ही में एक विज्ञापन जारी किया। जिसमें कहा गया कि तीन वर्षीय प्रोग्राम है। 12वीं में सौ प्रतिशत अंक पाने वाले छात्रों से 75 हजार रुपये, 95 प्रतिशत से 100 प्रतिशत के बीच अंक पाने वाले छात्रों से 1,12,500 रुपये वसूले जाएंगे। 90 से 95 प्रतिशत के बीच अंक प्राप्त करने वालों से 1,27,500 रुपये, 85 से 90 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले छात्रों से 1,35,000 शुल्क लिया जाएगा। यदि छात्र के 12वीं में प्राप्त अंक 85 प्रतिशत से कम है तो उसे 1,50,000 रुपये शुल्क देना पड़ेगा।

गौरतलब है कि दो दिन पूर्व ही रामानुजन कालेज द्वारा जारी एक विज्ञापन पर भी विवाद हो गया था। कालेज ने संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा यानी सीयूईटी की तैयारी के लिए कोचिंग सेंटर शुरू करने की बात कही थी। जिसमें प्रति छात्र 12 हजार रुपये शुल्क प्रस्तावित था।

चंद मिनटों में गाजियाबाद से नोएडा पहुंचेंगे लोग, नहीं मिलेगा ट्रैफिक; मेट्रो के यात्रियों को भी होगी सुविधा

chat bot
आपका साथी