Move to Jagran APP

चंद मिनटों में गाजियाबाद से नोएडा पहुंचेंगे लोग, नहीं मिलेगा ट्रैफिक; मेट्रो के यात्रियों को भी होगी सुविधा

Ghaziabad News अब गाजियाबाद से नोएडा का सफर और आसान हो जाएगा। अपने वाहन से सफर करने वाले लोगों के अलावा मेट्रो से भी सफर करने वालों को भी इसका लाभ मिलेगा। इससे लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या से भी निजात मिलेगी।

By Abhishek TiwariEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 01:32 PM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 01:39 PM (IST)
चंद मिनटों में गाजियाबाद से नोएडा पहुंचेंगे लोग, नहीं मिलेगा ट्रैफिक; मेट्रो के यात्रियों को भी होगी सुविधा
चंद मिनटों में गाजियाबाद से नोएडा पहुंचेंगे लोग, नहीं मिलेगा ट्रैफिक

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। गाजियाबाद शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या से लोगों को निजात दिलाने के लिए जीडीए एक नहीं चार रूट पर रोपवे चलाएगा।

loksabha election banner

वैशाली मेट्रो स्टेशन से मोहननगर, नया बस अड्डा मेट्रो स्टेशन से गाजियाबाद रेलवे स्टेशन, वैशाली मेट्रो स्टेशन से नोएडा सेक्टर-62 मेट्रो स्टेशन, राजनगर एक्सटेंशन चौराहा मेरठ रोड से हिंडन रिवर मेट्रो स्टेशन तक चार रूट पर रोपवे प्रोजेक्ट के निर्माण किया जाएगा। जीडीए के इस प्रोजेक्ट से अभी तक मेट्रो के जरिये यात्रा कर रहे लोगों को भी इसका फायदा मिलेगा। 

जीडीए उपाध्यक्ष कृष्णा करुणेश ने बताया कि सभी रूट पर भौतिक परीक्षण कराते हुए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। चारों रूट पर रोपवे प्रोजेक्ट पर आने वाले खर्च नेशनल हाईवे लाजिस्टिक मैनेजमेंट लिमिटेड (एनएचएलएमएल) वहन करेगी। जीडीए जमीन मुहैया कराएगा।

प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद संचालन भी एनएचएलएमएल द्वारा ही किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि अभी तक वैशाली मेट्रो स्टेशन से मोहननगर रोपवे प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार कराई गई थी जिसकी प्रस्तावित लागत 450 करोड़ रुपये आंकी गई थी।

मोहन नगर से वैशाली का सफर होगा आसान

जानकारी के मुताबिक, मोहन नगर से वैशाली तक रोपवे वर्ष 2024 में शुरू हो जाएगा। केंद्र सरकार की ओर से 20 फीसदी फंड देने की स्‍वीकृति दे दी गई है। इसका डीपीआर तैयार हो गया था लेकिन अभी तक फंडिंग को लेकर प्रोजेक्‍ट का काम रुका हुआ था। दरअसल, मोहन नगर से वैशाली मेट्रो तक 5.2 किमी. लंबी दूरी तय करने के लिए यह रोपवे बनवाया जा रहा है। 

मेट्रो के मुकाबले रोपवे पर 70 फीसद कम खर्च, सुविधा पूरी

जीडीए के अधीक्षण अभियंता एसके सिन्हा ने बताया कि मेट्रो प्रोजेक्ट के मुकाबले रोपवे प्रोजेक्ट पर 70 फीसद कम खर्चा होगा और सुविधा पूरी मिलेगी। पिछले दिनों वैशाली से मोहन नगर तक मेट्रो प्रोजेक्ट की लागत 1500 करोड़ रुपये से ज्यादा आंकी गई थी जबकि रोपवे की लागत 450 करोड़ रुपये आंकी गई है।

यूरोपियन देशों में चल रहे रोपवे के सफल प्रोजेक्ट का अध्ययन करने के बाद ही गाजियाबाद में रोपवे चलाने का निर्णय लिया गया है। रोपवे की एक ट्राली में 10 यात्री बैठ सकेंगे। लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके मद्देनजर प्रत्येक डेढ से दो मिनट में रोपवे की ट्राली उपलब्ध होगी। किराया मेट्रो के बराबर ही रखा जाएगा।

प्रस्तावित हैं यह चार रूट

  • वैशाली मेट्रो स्टेशन से मोहननगर मेट्रो स्टेशन। 
  • 5.2 किलोमीटर- नया बस अड्डा मेट्रो स्टेशन से गाजियाबाद रेलवे स्टेशन।
  • तीन किलोमीटर- वैशाली मेट्रो स्टेशन से नोएडा सेक्टर-62 मेट्रो स्टेशन।
  • 6.8 किलोमीटर- राजनगर एक्सटेंशन चौराहा मेरठ रोड से हिंडन रिवर मेट्रो स्टेशन, आठ किलोमीटर।

Trains Cancelled: रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर, 10 जून तक कई ट्रेनें रहेंगी रद, कई का बदलेगा रूट

Ghaziabad News: फौजी पति को वीडियो काल कर महिला कांस्टेबल ने लगाई फांसी, 4 साल पहले हुई थी शादी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.