दिल्ली विश्वविद्यालयः कॉलेज छात्र संघ चुनाव में भी राष्ट्रीय मुद्दे हावी

दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव को लेकर प्रचार जोरों पर है। चुनाव जीतने के लिए छात्र संगठन के नेता एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं।

By Edited By: Publish:Fri, 07 Sep 2018 09:27 PM (IST) Updated:Sat, 08 Sep 2018 03:22 PM (IST)
दिल्ली विश्वविद्यालयः कॉलेज छात्र संघ चुनाव में भी राष्ट्रीय मुद्दे हावी
दिल्ली विश्वविद्यालयः कॉलेज छात्र संघ चुनाव में भी राष्ट्रीय मुद्दे हावी

नई दिल्ली (जेएनएन)। यमुनापार स्थित दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव को लेकर प्रचार जोरों पर है। चुनाव जीतने के लिए छात्र संगठन के नेता एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं। चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इसके बाद से ही उम्मीदवार विद्यार्थियों को रिझाने की कोशिश में लगे हैं। हालांकि इस बार छात्र नेता चुनाव में कॉलेज की समस्याओं पर चर्चा करने से बच रहे हैं। इसकी जगह राष्ट्रीय मुद्दे हावी हैं। अंबडेकर कॉलेज, श्याम लाल कॉलेज, विवेकानंद कॉलेज हो या महाराजा अग्रसेन कॉलेज, हर जगह राष्ट्रीय मुद्दे ही छाए हुए हैं।

छात्र चाहते हैं कि कॉलेज की समस्याएं ही मुद्दा बने लेकिन छात्र नेता इससे बचते हुए राष्ट्रीय मुद्दों को हवा दे रहे हैं। चुनाव प्रचार के क्रम में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) डिजिटल इंडिया, स्वच्छ भारत सहित केंद्र सरकार की कई योजनाओं का जिक्र कर रही है तो नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआइ) ने बेरोजगारी और नोटबंदी को मुद्दा बनाया हुआ है।

दोनों ही छात्र संगठन कॉलेज के मुद्दों से बचते नजर आ रहे हैं। श्याम लाल कॉलेज से एबीवीपी के सदस्य मुकेश जैन ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की योजनाओं को लेकर छात्र संगठन इस बार मैदान में है। छात्र नेता राष्ट्रीय मुद्दों की बदौलत अपनी जीत का ख्वाब पाले हैं जबकि छात्र कॉलेज की समस्याओं को लेकर फिक्रमंद हैं। अधिकतर कॉलेजों के विद्यार्थी साफ पानी, छात्राओं की सुरक्षा, कॉलेज में सेनेटरी पैड की व्यवस्था, साफ-सफाई, पुस्तकालय में किताबें व अन्य मुद्दों पर वोट देने की बात कह रहे हैं।

छात्रों का कहना है कि नेता कॉलेज की समस्याओं से मुंह मोड़ राष्ट्रीय मुद्दों में उलझाना चाहते हैं ताकि उनकी जवाबदेही कम हो जाए। अंबेडकर कॉलेज के छात्र आकाश कुमार ने बताया कि कॉलेज में छात्राओं की सुरक्षा मुख्य समस्या है। कॉलेज के बाहर अक्सर असामाजिक तत्व लड़कियों के साथ छेड़खानी करते हैं लेकिन चुनाव में इस पर कोई नेता बात नहीं कर रहा।

छात्र विष्णु प्रकाश ने कहा कि लाइब्रेरी में किताबों की काफी कमी है और कॉलेज परिसर में पानी की निकासी नहीं होने की वजह से पानी भर जाता है। इन मुद्दों पर जो काम करेगा, हम उसे ही वोट करेंगे। श्याम लाल कॉलेज के बाहर विद्यार्थियों के साथ स्नेचिंग और छेड़खानी की घटनाएं आम हैं।

इस मुद्दे को विद्यार्थी पुलिस उपायुक्त के सामने भी उठा चुके हैं। विद्यार्थी सुरक्षा के साथ ही कॉलेज की कैंटीन में बेहतर व्यवस्था चाहते हैं। विवेक विहार के विवेकानंद महिला कॉलेज में छात्राएं सफाई, सुरक्षा और सेनेटरी पैड के मुद्दों पर वोट करने का मन बनाई हैं।

chat bot
आपका साथी