Delhi Corona: कोरोना महामारी के बीच डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया ने पसारे पांव

पश्चिमी जिले की बात करें तो यहां भी मामले कम नहीं है लेकिन कोरोना पर रोकथाम में व्यस्त होने के कारण स्वास्थ्य विभाग के पास फिलहाल मौजूदा मामलों की कोई जानकारी नहीं है। पिछले वर्ष की बात करें तो जिले में डेंगू के 29 और मलेरिया के 75 मामले थे।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sat, 12 Dec 2020 03:36 PM (IST) Updated:Sat, 12 Dec 2020 03:37 PM (IST)
Delhi Corona: कोरोना महामारी के बीच डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया ने पसारे पांव
कोरोना महामारी के बीच डेंगू, मलेरिया व स्वाइन फ्लू के मामले पांव पसारने लगे हैं।

नई दिल्ली, मनीषा गर्ग। कोरोना महामारी के बीच डेंगू, मलेरिया व स्वाइन फ्लू के मामले पांव पसारने लगे हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इस बार मच्छरों का प्रकाेप पिछले साल के मुकाबले कहीं ज्यादा है, जिसके कारण ये मामलों में उछाल दर्ज किया जा रहा है। ताजा जानकारी के मुताबिक दक्षिण-पश्चिमी जिले में इस वर्ष अब तक डेंगू के 112, मलेरिया के 18 और स्वाइन फ्लू के 28 मामले सामने आ चुके हैं। 2019 की बात करें तो जिले में डेंगू के 36, मलेरिया के 32 व चिकनगुनिया का एक मामला ही सामने आया था।

जिले में डेंगू के 29 और मलेरिया के 75 मामले

वहीं, पश्चिमी जिले की बात करें तो यहां भी मामले कम नहीं है, लेकिन कोरोना महामारी पर रोकथाम में व्यस्त होने के कारण स्वास्थ्य विभाग के पास फिलहाल मौजूदा मामलों की कोई जानकारी नहीं है। पिछले वर्ष की बात करें तो जिले में डेंगू के 29 और मलेरिया के 75 मामले थे।

लोगों में मन में कोरोना के साथ डेंगू का भी कहर 

हर साल समय रहते जागरूकता कार्यक्रम व दवाओं के छिड़काव के चलते मामलों में कमी देखी जा रही थी। लेकिन इस बार कोरोना महामारी पर रोकथाम के बीच डेंगू, मलेरिया व स्वाइन फ्लू को नजरअंदाज करने का ही नतीजा है कि लोगों में मन में कोरोना के साथ डेंगू का भी कहर देखा जा रहा है। मानसून के दौरान निगम की ओर से दवाओं के छिड़काव व जागरूकता कार्यक्रम को लेकर काफी बड़े-बड़े दावे किए गए थे, लेकिन वो सभी दावे व्यर्थ नजर आ रहे है। बढ़े मामलों के बाद फिलहाल स्वास्थ्य विभाग ने निगम को एहतियात बरतने की सलाह दी है। पर निगम फंड के अभाव का रोना रो रहा है।

फॉगिंग पर प्रतिबंध

दूसरा प्रदूषण को मद्देनजर रखते हुए एनजीटी ने फॉगिंग पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के माथे पर चिंता की लकीरें खींची हुई है कि आखिर डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया के बढ़ते मामलों पर कैसे ब्रेक लगाया जाए। हालांकि, लोगों को अपने स्तर पर एहतियात बरतने के लिए जागरूक किया जा रहा है। लोगों को समझाया जा रहा है कि घर में कहीं पर भी पानी इकट्ठा न होने दें।

गमलों में भी पानी भरा नहीं रहना चाहिए

दैनिक जरूरत के लिए पानी स्टोर कर रहे हैं तो उसे भी ढंक कर रखें। गमलों में भी पानी भरा नहीं रहना चाहिए। पौधे जीवित रखने के लिए सिर्फ नमी बनाए रखें। डेंगू बीमारी फैलाने वाला मच्छर दिन में काटता है। खास बात यह है कि यह मच्छर एक से डेढ़ फुट ऊंचाई तक ही उड़ सकता है। ऐसे में ज्यादातर आशंका पैर में काटने की रहती है। दिन में घर या आफिस में काम करते समय पैरों को ढंक कर रखना चाहिए।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी