स्मॉगः मास्क की बिक्री में 500 गुना उछाल, एयर प्यूरीफायर की भी मांग बढ़ी

खुदरा बाजार में मास्क 50 रुपये से 400 रुपये में उपलब्ध है, तो थोक में 10 से 50 रुपये तक में मिल रहे हैं।

By JP YadavEdited By: Publish:Thu, 09 Nov 2017 10:18 AM (IST) Updated:Thu, 09 Nov 2017 12:08 PM (IST)
स्मॉगः  मास्क की बिक्री में 500 गुना उछाल, एयर प्यूरीफायर की भी मांग बढ़ी
स्मॉगः मास्क की बिक्री में 500 गुना उछाल, एयर प्यूरीफायर की भी मांग बढ़ी

नई दिल्ली (जेएनएन)। खराब हवा के साथ ही लोगों को स्वास्थ्य की चिंता सता रही है। नौकरीपेशा लोग मास्क पहनकर बाहर निकल रहे हैं, तो बच्चे और बुजुर्ग घर में भी एहतियात बरत रहे हैं। दुकानदारों का कहना है कि मास्क की मांग इतनी ज्यादा है कि इसकी बिक्री में 500 गुना तक का उछाल आ गया है।

चांदनी चौक स्थित दवा और मेडिकल उपकरण के थोक बाजार भगीरथ पैलेस की दुकानों पर लोग मास्क खरीदने के लिए कतार में खड़े थे। खुदरा बाजार में मास्क 50 रुपये से 400 रुपये में उपलब्ध है, तो थोक में 10 से 50 रुपये तक में मिल रहे हैं। दुकानदारों के पास स्टॉक खत्म होने लगा है।

मास्क को लेकर गुणवत्ता तय नहीं है

प्रदूषण से बचने के लिए लोग मास्क तो खरीद रहे हैं, लेकिन यह मास्क उनकी उम्मीदों पर कितना खरा उतरेगा इसका अंदाजा उन्हें नहीं है। चिंताजनक बात यह की मास्क को लेकर कोई गुणवत्ता तय नहीं है। मास्क की गुणवत्ता को लेकर लोगों में जागरूकता भी नहीं है।

दुकानदारों के अनुसार एन 95 का मास्क गुणवत्ता में कुछ हद ठीक माना जाता है। यह बाजार में उपलब्ध तो है, लेकिन इसकी कीमत अधिक है। यह खुदरा बाजार में 500 रुपये तक में उपलब्ध है।

दिल्ली ड्रग ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष दर्शन मित्तल ने बताया कि मास्क पर नियामक की कोई व्यवस्था नहीं है। जब भी राजधानी में प्रदूषण की समस्या विकराल होती है तो लोग अपनी जेब के अनुसार मास्क खरीदते हैं।

खरीद रहे एयर प्यूरी फायर

घर और दफ्तर में हवा को साफ करने के लिए एयर प्यूरीफायर की भी मांग बढ़ी है। इस कारोबार से जुड़े लोगों के मुताबिक दो दिनों के भीतर इसकी बिक्री कई गुना बढ़ी है। दरियागंज स्थित एक इलेक्ट्रानिक्स दुकान के संचालक अमन के मुताबिक दो दिनों में एयरप्यूरी फायर की बिक्री में 300 गुना तक का उछाल आया है।

chat bot
आपका साथी