Delhi Violence: जामिया में हुए दंगों में नामी यूनिवर्सिटी का एक और छात्र गिरफ्तार, नाम है 'तन्हा'

Delhi Violence गिरफ्तार छात्र की पहचान शाहीनबाग के अबुल फजल एंक्लेव निवासी आसिफ इकबाल तन्हा के रूप में हुई है।

By JP YadavEdited By: Publish:Mon, 18 May 2020 08:23 AM (IST) Updated:Mon, 18 May 2020 08:23 AM (IST)
Delhi Violence: जामिया में हुए दंगों में नामी यूनिवर्सिटी का एक और छात्र गिरफ्तार, नाम है 'तन्हा'
Delhi Violence: जामिया में हुए दंगों में नामी यूनिवर्सिटी का एक और छात्र गिरफ्तार, नाम है 'तन्हा'

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Violence : दिल्ली के जामिया क्षेत्र में हुए दंगों में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया के एक और छात्र को गिरफ्तार किया है। आरोपित छात्र जामिया मिल्लिया इस्लामिया से बीए कर रहा है। वह पारसी भाषा कोर्स का तीसरे वर्ष का छात्र है। उसकी पहचान शाहीनबाग के अबुल फजल एंक्लेव निवासी आसिफ इकबाल तन्हा के रूप में हुई है।

बताया जा रहा है कि इसके खिलाफ जामिया नगर थाने में मामला दर्ज था। पुलिस ने उसे साकेत कोर्ट में पेश कर 31 मई तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। जामिया क्षेत्र में हुए दंगों के मामले में 16 दिसंबर को आसिफ इकबाल तन्हा के खिलाफ नामजद मामला दर्ज किया गया था। मामला दर्ज होने के बाद से वह फरार चल रहा था। आसिफ स्टूडेंट इस्लामिक आर्गेनाइजेशन का सक्रिय सदस्य है। उसे जामिया क्षेत्र में हुए दंगों में दंगों को भड़काने के मामले में नामजद किया गया था।

दंगों के आरोप में कई छात्र हो चुके हैं गिरफ्तार

ज्ञात रहे दंगों के मामले में आसिफ को गिरफ्तार किए जाने से पहले स्पेशल सेल जामिया विश्वविद्यालय के एक पीएचडी के छात्र मीरान हैदर, जामिया से एफफिल कर रही सफूरा जरगर और जेएनयू के छात्र उमर खालिद को पूर्व में गिरफ्तार किया गया चुका है। इन सभी पर यूएपीए के तहत भी मामला दर्ज किया गया था।

बता दें कि पिछले साल दिसंबर महीने में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर और नागरिकता संसोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान जबरदस्त हिंसा हुई थी। इसमें कई सार्वजनिक वाहन तक फूंक दिए गए थे। इस मामले में पुलिस ने कई छात्रों और अन्य असामाजिक तत्वों को भी गिरफ्तार किया है। इतना ही नहीं, भड़काऊ भाषण देने के आरोप में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र शरजील इमाम के खिलाफ तो चार्जशीट तक दायर हो चुकी है। शरजील इमाम पर देशद्रोह का भी आरोप लगा है। 

chat bot
आपका साथी