डीडीए ने प्रीत विहार में शुरू की नर्सरी, छूट के साथ इन प्रजातियों के पौधे खरीदने का मौका

प्रीत विहार सी-ब्लाक स्थित पार्क में दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने डेढ़ एकड़ हिस्से में नर्सरी की शुरुआत की है। नर्सरी में अन्य निजी नर्सरियों के मुकाबले कम दामों में पर्यावरण प्रेमी पौधे खरीद सकते हैं। उद्यान विभाग ने इससे पहले संजय झील पार्क में नर्सरी की शुरुआत की थी।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Sun, 16 Jan 2022 12:10 PM (IST) Updated:Sun, 16 Jan 2022 12:10 PM (IST)
डीडीए ने प्रीत विहार में शुरू की नर्सरी, छूट के साथ इन प्रजातियों के पौधे खरीदने का मौका
उद्यान विभाग द्वारा तय दामों से लोग खुश हैं।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। प्रीत विहार सी-ब्लाक स्थित पार्क में दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने डेढ़ एकड़ हिस्से में नर्सरी की शुरुआत की है। नर्सरी में अन्य निजी नर्सरियों के मुकाबले कम दामों में पर्यावरण प्रेमी पौधे खरीद सकते हैं। उद्यान विभाग ने इससे पहले संजय झील पार्क में नर्सरी की शुरुआत की थी। उद्यान विभाग ने प्रत्येक पौधे के हिसाब से दाम की सूची तैयार की है जो अन्य निजी नर्सियों से मिले वाले पौधे से कुछ कम हैं।

डीडीए उद्यान विभाग के उपनिदेशक विजेंद्र चौहान ने बताया कि पर्यावरण प्रेमी ज्यादा से ज्यादा पौधे लगा सकें, इसी उद्देश्य से प्राधिकरण ने प्रीत विहार सी-ब्लाक पार्क में नर्सरी की शुरुआत की है। प्राधिकरण की नर्सरी से लोग उचित दाम में पौधा खरीद सकते हैं।

इससे पहले प्राधिकरण त्रिलोकपुरी स्थित संजय झील, हौज खास डिस्टिक्ट पार्क और चिराग दिल्ली पार्क में नर्सरी शुरू कर चुका है। पूर्वी डिवीजन में यह दूसरी नर्सरी है। पूर्वी डिवीजन उद्यान खंड-नौ के सहायक निदेशक सतीश ने बताया कि संजय झील पार्क की नर्सरी से डीडीए को काफी लाभ मिल रहा है। इसी उद्देश्य से डिविजन-नौ के पार्क में तीन पहले ही नर्सरी शुरू की है।

उद्यान विभाग द्वारा तय दामों से लोग खुश हैं। नर्सरी में लैगरस्ट्रोमिया, कामेल्या, टेकोमा स्टैंस, कनेर, गुड़हल देसी, चांदनी पौधा, जटरोफा, बोगनवेलिया, एलोवेरा सहित कई प्रजातियों के पौधे उपलब्ध हैं।

chat bot
आपका साथी