Delhi News: दिल्ली में विधायकों की बढ़ेगी सैलरी, सत्र में वेतन बढ़ोत्तरी पर लग सकती है मुहर

दिल्ली विधानसभा का 4 जुलाई से दो दिवसीय सत्र शुरू हो रहा है। इस सत्र में विधायकों के वेतन से संबंधित विधेयक को विधानसभा से अनुमति मिलने की पूरी संभावना है। सत्र के दौरान राजेंद्र नगर से नवनिवार्चित आप के विधायक दुर्गेश पाठक शपथ भी लेंगे।

By Geetarjun GautamEdited By: Publish:Sun, 03 Jul 2022 11:43 PM (IST) Updated:Sun, 03 Jul 2022 11:43 PM (IST)
Delhi News: दिल्ली में विधायकों की बढ़ेगी सैलरी, सत्र में वेतन बढ़ोत्तरी पर लग सकती है मुहर
विधायकों के वेतन वृद्धि पर लग सकती है मुहर

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली विधानसभा का 4 जुलाई से दो दिवसीय सत्र शुरू हो रहा है। इस सत्र में विधायकों के वेतन से संबंधित विधेयक को विधानसभा से अनुमति मिलने की पूरी संभावना है। सत्र के दौरान राजेंद्र नगर से नवनिवार्चित आप के विधायक दुर्गेश पाठक शपथ भी लेंगे।

दिल्ली के विधायकों की वेतन में बढ़ोतरी को लेकर दिल्ली विधानसभा में बिल पेश करने को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से छह साल बाद मंजूरी मिल गई है। वर्ष 2015 में दिल्ली विधानसभा ने विधायकों के वेतन में संशोधन संबंधी विधेयक पास किया था।

इसके बाद इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्र सरकार को भेजा था, लेकिन उसके बाद से लगातार यह मामला लटकता आ रहा था। दिल्ली के विधायकों का वेतन 12 हजार से बढ़कर अब 30 हजार रुपये होगा, जो कि सभी भत्ते मिलाकर 90 हजार हो जाएगा।

केंद्र की मंजूरी के बाद अब इस विधेयक को विधानसभा में पास करने के बाद अधिसूचित किए जाने की प्रकिया पूर्ण की जाएगी। आप का कहना है कि दूसरे राज्यों से अभी भी दिल्ली के विधायकों का वेतन कम, जबकि तेलंगाना में 2.50 लाख, महाराष्ट्र में 2.32 लाख रुपये, उत्तर प्रदेश के अंदर 1.87 लाख और जम्मू कश्मीर आदि में 1.60 लाख रुपये वेतन है।

दिल्ली विधानसभा द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक सत्र चार और पांच जुलाई के लिए निर्धारित किया गया है। सत्र के दौरान कोविड-19 नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। विधानसभा सत्र के लिए सदस्यों को अनिवार्य रूप से कोविड-19 टीकाकरण का आखिरी प्रमाण पत्र या कोविड-19 जांच रिपोर्ट चार जुलाई से 48 घंटे से पहले का जारी होना चाहिए।

chat bot
आपका साथी