Delhi MCD: क्‍या दिल्‍ली को आज मिलेगा नया मेयर? नव निर्वाचित निगम सदन की तीसरी बैठक में हंगामे की आशंका

दिल्ली में महापौर चुनाव कराने को लेकर आज होने वाली तीसरी बैठक में भी हंगामे के आसार नजर आ रहे हैं। एक बार फिर मनोनीत सदस्यों (एल्डरमैन) को लेकर सोमवार को महापौर चुनाव के दौरान हंगामा हो सकता है।

By Nihal SinghEdited By: Publish:Mon, 06 Feb 2023 12:02 AM (IST) Updated:Mon, 06 Feb 2023 06:00 AM (IST)
Delhi MCD: क्‍या दिल्‍ली को आज मिलेगा नया मेयर? नव निर्वाचित निगम सदन की तीसरी बैठक में हंगामे की आशंका
महापौर चुनाव में वोटिंग को लेकर सदस्यों के अधिकार पर हो सकते हैं आमने सामने

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली में महापौर चुनाव कराने को लेकर आज होने वाली तीसरी बैठक में भी हंगामे के आसार नजर आ रहे हैं। एक बार फिर मनोनीत सदस्यों (एल्डरमैन) को लेकर सोमवार को महापौर चुनाव के दौरान हंगामा हो सकता है। सबसे पहले छह जनवरी को हुई बैठक में भी आप ने मनोनीत सदस्यों को सबसे पहले शपथ दिलाने पर विरोध किया था। हंगामा इतना बढ़ गया था कि बैठक स्थगित हो गई थी। इसके बाद 24 जनवरी को हुई बैठक में भाजपा और आप पार्षदों में नोंक-झोंक के चलते बैठक स्थगित हो गई थी।

आप को आशंका है कि महापौर और उप महापौर के चुनाव में मनोनीत सदस्यों से वोटिंग कराई जा सकती है। इसीलिए आप के 135 पार्षदों ने पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा को पत्र लिखकर एल्डरमैन को वोट डालने से रोकने की मांग की है। दिल्ली नगर निगम की सदन की बैठक के लिए जारी की गई कार्यसूची के अनुसार सबसे पहले पीठासीन अधिकारी महापौर चुनाव कराएगी। जिसमें पार्षदों से लेकर, राज्यसभा और लोकसभा के सांसद के साथ ही 14 मनोनीत विधायक वोट करेंगें। फिलहाल, अभी तक पूर्व में महापौर चुनाव में मनोनीत सदस्यों ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया है।

निगम के पूर्व मुख्य विधि अधिकारी अनिल कुमार गुप्ता भी एल्डरमैन को सदन में वोटिंग का अधिकार न होने की बात कह रहे हैं। वैसे महापौर चुनाव संपन्न होने और नतीजे घोषित होने के बाद पीठासीन अधिकारी के स्थान पर महापौर बैठक की अध्यक्षता करेगी। इसके बाद उप महापौर का चुनाव कराया जाएगा। स्थायी समिति के छह सदस्यो के चुनाव में केवल निर्वाचित पार्षद ही वोट करते हैं। उसमें सांसद और विधायकों को वोटिंग की अनुमति नहीं होती है।

आप की रणनीति होगी शांति से चुनाव कराने की

आप की रणनीति फिलहाल महापौर चुनाव कराने की है। छह जनवरी को हुई बैठक में आप पार्षदों की गलती के बाद से अब आप पूरी तरह से महापौर का चुनाव कराने के पक्ष में है। 24 जनवरी की बैठक में भी आप के पार्षदों को इस तरह से बैठाया गया था कि वह हंगामा न कर पाए। साथ ही हंगामे के लिए किसी के उकसावे में न आए। इसलिए आप पार्षदों के बैठने के स्थान पर दोनों तरफ वरिष्ठ आप पार्षदों को आप ने बैठाया था। फिर भी कुछ पार्षदों से भाजपा पार्षदों की झड़प हुई और बैठक स्थगित कर दी गई थी। आप ने इस बार भी शांति से महापौर चुनाव कराने को लेकर रणनीति तैयार की है।

सदन की तैयारियां पूरी

निगम के महापौर चुनाव के लिए फिर से सदन की बैठक के लिए निगम की तैयारी पूरी हो गई है। सदन और सिविक सेंटर को फूलों से सजाया जा रहा है। बैठक सुबह 11 बजे शुरू होगी। पार्षदों के वाहन को अधिकृत स्टीकर के माध्यम से ही निगम मुख्यालय सिविक सेंटर में प्रवेश मिलेगा। साथ ही कार्यकर्ताओं को सिविक सेंटर के ए ब्लाक भूतल पर स्क्रीन लगाई गई है। कार्यकर्ता यहां से सदन की कार्यवाही का सीधा प्रसारण देख सकेंगे। साथ ही सदन की बैठक चौथे तल पर निर्धारित हैं। हंगामे और किसी भी तरह की स्थिति पर नियंत्रण के लिए दिल्ली पुलिस के साथ अर्धसैनिक बल की भी तैनाती रहेगी। सदन के भीतर भी पर्याप्त संख्या में सिविल डिफेंस वालंटियर्स और कंमाडो तैनात रहेंगे।

अलग-अलग बूथों में होगा चुनाव

निगम ने मतदान के लिए दो मतदान बूथों का निर्माण किया है। महापौर के चुनाव के लिए सफेद रंग की मत पेटी, उपमहापौर के चुनाव के लिए हरे रंग की मत पेटी एवं स्थायी समिति सदस्यों के चुनाव के लिए गुलाबी रंग की मत पेटी निर्धारित की गई हैं।

जानें क्या बोले पीठासीन अधिकारी

जब मनोनीत सदस्य जोन में चेयरमैन चुनने के लिए वोट डाल सकते हैं तो उन्हें सदन में वोट डालने से कैसे रोका जा सकता है। मेरी सभी पार्षदों से अपील है कि वह सदन को सुचारु रुप से चलने दें और तय प्रक्रिया को पूरा करने दें।

-सत्या शर्मा, पीठासीन अधिकारी, दिल्ली नगर निगम

chat bot
आपका साथी