नालों की सफाई पर सख्‍त HC, 360 दिनों तक सोए रहते हैं विभाग, 5 दिन होता है काम

अदालत ने कहा कि अाप लोग 360 दिनों तक सोये रहते हो। फ‍िर पांच दिन में सालभर की सफाई का काम कैसे हो सकता है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Thu, 29 Jun 2017 02:45 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jun 2017 02:52 PM (IST)
नालों की सफाई पर सख्‍त HC, 360 दिनों तक सोए रहते हैं विभाग, 5 दिन होता है काम
नालों की सफाई पर सख्‍त HC, 360 दिनों तक सोए रहते हैं विभाग, 5 दिन होता है काम

नई दिल्‍ली [ जेएनएन ] । दिल्ली में नालों की सफाई का काम पूरा नहीं होने पर दिल्‍ली हाईकोर्ट ने सख्‍त नाराजगी जताई है। कोर्ट ने पीडब्ल्यूडी और जल बोर्ड को भी फटकार लगाई है। अदालत ने कहा कि अाप लोग 360 दिनों तक सोये रहते हो। फ‍िर पांच दिन में सालभर की सफाई का काम कैसे हो सकता है।

दरअसल, पीडब्ल्यूडी ने पिछली सुनवाई पर कोर्ट से वादा किया था कि 25 जून तक सफाई का काम पूरा कर लिया जाएगा, लेकिन नालों की सफाई का कोई काम पूरा नहीं हुआ। खासतौर से कुशक नाले की सफाई का काम। इससे नाराज कोर्ट ने न सिर्फ फटकार लगाई बल्कि एक कमेटी का भी गठन किया है, जो एक हफ्ते में अपनी रिपोर्ट देगी कि कुशक नाले में सफाई हुई या नहीं।

राजधानी दिल्ली के साउथ एक्सपार्ट 2 में कुशक नाले की सफाई को लेकर PWD के अधिकारियों ने 25 जून तक का समय मांगा था। कोर्ट में PWD के अधिकारियों ने 25 जून तक नाले की सफाई करने का भरोसा जताया था। दिल्ली में बरसात शुरू हो चुकी है, लेकिन मानसून की तैयारियों को लेकर अभी भी एजेंसिया गंभीर नहीं है।

अभी भी राजधानी में जगह-जगह नालों की सफाई का काम शुरू तक नहीं हुआ है। कोर्ट ने साउथ दिल्ली के कुशक नाले को लेकर लगाई गई 5 साल पुरानी याचिका पर सुनवाई के दौरान पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई है।

कोर्ट में यचिकाकर्ता ने तस्वीर दिखाते हुए कहा कि अभी तक नाले की सफाई शुरू भी नहीं हुइ है। दरअसल, कोर्ट पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों की उस स्टेटस रिपोर्ट से नाराज था, जिसमें उन्होंने कहा था कि आईएनए से यमुना नदी तक जा रहे नाले की सफाई उन्होंने पूरी कर ली है। याचिकाकर्ता ने कोर्ट को जो तस्वीरें दिखाई उनमें साफ था कि कुशक नाले की सफाई का काम नहीं हुआ है।

पिछली सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने विभाग से उन अधिकारियों के नाम भी मांगे थे, जिन्होंने कोर्ट के आदेशों का पालन नहीं किया है। दिल्ली हाईकोर्ट इस बात से नाराज था कि मानसून आने को है, लेकिन अभी तक नालों की सफाई का काम पूरा होना तो दूर शुरू तक नहीं हुआ है।

chat bot
आपका साथी