सरकार की पहल : अब स्कूलों में चलेंगी सफाई की पाठशाला, बच्‍चे सीखेंगे साफ-सफाई

बच्चों के भीतर सफाई करने की भी प्रवृत्ति विकसित हो। इसी उद्देश्य से दिल्ली सरकार की ओर से राजधानी के स्कूलों में सफाई की पाठशाला शुरू होगी।

By Edited By: Publish:Wed, 12 Dec 2018 08:16 PM (IST) Updated:Wed, 12 Dec 2018 09:06 PM (IST)
सरकार की पहल : अब स्कूलों में चलेंगी सफाई की पाठशाला, बच्‍चे सीखेंगे साफ-सफाई
सरकार की पहल : अब स्कूलों में चलेंगी सफाई की पाठशाला, बच्‍चे सीखेंगे साफ-सफाई

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली सरकार की ओर से राजधानी के स्कूलों में सफाई को लेकर पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली सचिवालय में आयोजित स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार कार्यक्रम में इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस पाठ्यक्रम से बच्चे अपने स्कूलों की सफाई में भागीदार बन सकेंगे और उनके अंदर सफाई करने की आदत भी विकसित होगी।

शिक्षा मंत्री की पहल
शिक्षा मंत्री ने कहा कि अब तक के मॉडल में स्कूलों में होने वाली गंदगी और फैलने वाला कूड़े में बच्चे भी भागीदार होते हैं, लेकिन सफाई में उनकी भागीदारी नहीं होती। हर स्कूल में तकरीबन तीन से चार हजार बच्चे और शिक्षक आते हैं। यहां गंदगी और धूल को साफ करने के लिए अलग से सफाई कर्मचारी होते हैं, लेकिन सफाई को लेकर बच्चों की कोई जवाबदेही नहीं होती।

सफाई करने की भी प्रवृत्ति विकसित हो
हम चाहते हैं कि बच्चों के भीतर सफाई करने की भी प्रवृत्ति विकसित हो। इसी उद्देश्य से यह पाठ्यक्रम शुरू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मैंने दुनिया के कई देशों में ऐसा मॉडल देखा है जहा बच्चे अपने स्कूलों में सफाई में पूरी तरह से भागीदारी करते हैं। झाड़ू- पोंछा लगाने, डेस्क की धूल साफ करने व पेड़-पौधों को पानी देने तक के काम में अपनी भूमिका निभाते हैं। इससे उनमें जागरूकता पैदा होती है। हम चाहते हैं कि दिल्ली के स्कूलों में भी यहा के हिसाब से कोई मॉडल विकसित हो।

एक्टिविटी आधारित होगा पाठ्यक्रम
उन्होंने कहा कि यह पाठ्यक्रम एक्टिविटी पर आधारित होगा। इसके लिए अलग से कोई पीरियड नहीं होगा। अलग से कोई किताब नहीं होगी। मैंने दिल्ली के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के प्रधानाचार्यो, शिक्षकों और बच्चों से इस बारे में सुझाव मांगा है।

chat bot
आपका साथी