Delhi: डीडीए के सामुदायिक भवन में 40 बेड का कोविड केयर सेंटर शुरू, पर गंभीर मरीज की भर्ती नहीं

Delhi आक्सीजन की कमी के बीच बेड की लगातार बढ़ती मांग को देखते हुए दक्षिण-पश्चिमी जिला प्रशासन ने रविवार दोपहर दो बजे द्वारका सेक्टर-9 स्थित डीडीए के सामुदायिक भवन में बने कोविड केयर सेंटर को शुरू कर दिया है। फिलहाल यहां 40 बेड की व्यवस्था कर दी गई है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Sun, 25 Apr 2021 05:26 PM (IST) Updated:Sun, 25 Apr 2021 05:26 PM (IST)
Delhi: डीडीए के सामुदायिक भवन में 40 बेड का कोविड केयर सेंटर शुरू, पर गंभीर मरीज की भर्ती नहीं
द्वारका सेक्टर-9 स्थित डीडीए के सामुदायिक भवन में बनाया गया कोविड केयर सेंटर।

नई दिल्ली, [मनीषा गर्ग]। आक्सीजन की कमी के बीच बेड की लगातार बढ़ती मांग को देखते हुए दक्षिण-पश्चिमी जिला प्रशासन ने रविवार दोपहर दो बजे द्वारका सेक्टर-9 स्थित डीडीए के सामुदायिक भवन में बने कोविड केयर सेंटर को शुरू कर दिया है। दस बेड से शुरू हाेने वाले इस कोविड केयर सेंटर में जरूरत को मद्देनजर रखते हुए फिलहाल यहां 40 बेड की व्यवस्था कर दी गई है।

अच्छी बात यह है कि फिलहाल प्रशासन ने यहां आक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था की है। हालांकि रविवार शाम पांच बजे तक यहां एक भी मरीज को भर्ती नहीं किया गया था। अधिकारियों का कहना है कि जिनका आक्सीजन स्तर 92 है यानि माइल्ड मरीजों को ही फिलहाल यहां भर्ती किया जाएगा। आल द्वारका रेजिडेंट वेलफेयर के साथ मिलकर शुरू किए गए इस कोविड केयर सेंटर को किसी भी अस्पताल के साथ संबद्ध नहीं किया गया है। सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर संस्था अपनी स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करा रही है।

सामुदायिक भवन की एक मंजिल पर महिलाओं और दूसरी मंजिल पर पुरुषों के लिए व्यवस्था की गई है। अधिकारियों के मुताबिक जिन मरीजों को यहां भर्ती किया जाएगा, उनसे एक फार्म भरवाया जाएगा, जिसमें साफ लिखा होगा यदि इलाज के दौरान मरीज की मृत्यु हो जाती है तो स्वास्थ्य कर्मचारी उसके दोषी नहीं होंगे। हालांकि चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य जांच के बाद ही केंद्र में किसी मरीज को भर्ती किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी