सेफ नहीं हैं दिल्ली मेट्रो के 28 स्टेशन, किसी खतरे से कम नहीं हैं 'डार्क स्पॉट'

मेट्रो लाइनों के 28 स्टेशनों पर करीब 60 डार्क स्पॉट पाए गए हैं। इसमें से 24 स्टेशन दिल्ली के हैं। अंधेरा लोगों की सुरक्षा के लिए खतरा बना हुआ है।

By Amit MishraEdited By: Publish:Sat, 13 Jan 2018 07:12 PM (IST) Updated:Sun, 14 Jan 2018 09:19 AM (IST)
सेफ नहीं हैं दिल्ली मेट्रो के 28 स्टेशन, किसी खतरे से कम नहीं हैं 'डार्क स्पॉट'
सेफ नहीं हैं दिल्ली मेट्रो के 28 स्टेशन, किसी खतरे से कम नहीं हैं 'डार्क स्पॉट'

नई दिल्ली [जेएनएन]। मेट्रो स्टेशनों व मेट्रो ट्रेनों में सुरक्षा और रोशनी की चाक-चौबंद व्यवस्था है। इसके बावजूद रात में मेट्रो स्टेशन से बाहर निकलने के बाद इसके आसपास का इलाका सुरक्षित नहीं है, क्योंकि वहां अंधेरा रहता है। इनमें मेट्रो की दोनों व्यस्त लाइनों के 28 मेट्रो स्टेशन शामिल हैं।

ब्लू लाइन (द्वारका सेक्टर 21-नोएडा सिटी सेटर/वैशाली) के 17 व पीली लाइन (हुडा सिटी सेंटर-समयपुर बादली) के 11 स्टेशन शामिल हैं। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) की ओर से यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से किए गए सर्वे में यह बात सामने आई है। अंधेरे के कारण लोगों की सुरक्षा के लिए अधिक खतरा बना हुआ है।

बनाई गई है कमेटी 

डीएमआरसी का कहना है कि सभी मेट्रो स्टेशनों के नोडल अधिकारी, क्षेत्रीय सिविक एजेंसी व पुलिस प्रशासन के प्रतिनिधियों को मिलाकर एक कमेटी बनाई गई है। यह कमेटी अपने-अपने इलाके के मेट्रो स्टेशनों के आसपास प्रकाश, सुरक्षा व अतिक्रमण का निरीक्षण करती है। नए सर्वे में जिन स्टेशनों के पास डार्क स्पॉट पाए गए हैं उनमें से ज्यादातर ब्लू लाइन व पीली लाइन पर हैं।

पाए गए 60 डार्क स्पॉट 

इन दोनों लाइनों के मेट्रो में ही लोग अधिक सफर करते है, फिर भी इन दोनों मेट्रो लाइनों के 28 स्टेशनों पर करीब 60 डार्क स्पॉट पाए गए हैं। इसमें से 24 स्टेशन दिल्ली के हैं। इसमें विश्वविद्यालय, कश्मीरी गेट, चांदनी चौक, आइएनए व एम्स मेट्रो स्टेशन भी शामिल हैं। कश्मीरी गेट स्टेशन दिल्ली मेट्रो का सबसे बड़ा ट्रांजिट प्वॉइंट है, जबकि दिल्ली विश्वविद्यालय के पास छात्र-छात्राओं का आना-जाना रहता है। कई मेट्रो स्टेशन के पार्किंग एरिया व दो गेटों के बीच की जगह भी लाइट की कमी पाई गई है।

रोशनी की होगी सुविधा

डीएमआरसी ने संबंधित सिविक एजेंसियों को पत्र लिखकर डार्क स्पॉट की जगह लाइट की व्यवस्था करने की सिफारिश की है। कुछ जगहों पर लाइट पोस्ट व सुरक्षा के कुछ अन्य साधन हैं पर वे चालू हालत में नहीं हैं। लाइटें व उपकरण खराब पड़े हैं। डीएमआरसी का कहना है कि सिविक एजेंसियों के साथ मिलकर समस्या दूर की जाएगी, ताकि यात्री सुरक्षित गंतव्य तक पहुंच सकें।

पीली लाइन के इन स्टेशनों के पास डार्क स्पॉट

जहांगीरपुरी, आजादपुर, मॉडल टाउन, विश्वविद्यालय, कश्मीरी गेट, चांदनी चौक, आइएनए, ग्रीन पार्क, हौज खास व कुतुब मीनार मेट्रो स्टेशन।

ब्लू लाइन के इन स्टेशनों के पास डार्क स्पॉट

द्वारका सेक्टर-21, द्वारका सेक्टर-8, द्वारका सेक्टर-9, द्वारका सेक्टर-13, नवादा, टैगोर गार्डन, रमेश नगर, शादीपुर, यमुना बैंक, मयूर विहार फेज-1, मयूर विहार एक्सटेंशन, न्यू अशोक नगर, नोएडा सेक्टर-15, नोएडा सेक्टर-18, बोटेनिकल गार्डन, कड़कड़डूमा व वैशाली। 

यह भी पढ़ें: दुनिया के तमाम देशों में लोकप्रिय है हिंदी, किताबों के प्रति भी है खास लगाव

यह भी पढ़ें: यशवंत सिन्‍हा ने किया SC के जजों का समर्थन, बोले- इमरजेंसी जैसे हालात

chat bot
आपका साथी