पेट्रोल-डीजल सस्ता करने के लिए कांग्रेस ने केजरीवाल पर बढ़ाया दबाव, माकन ने लिखा पत्र

अजय माकन ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर डीजल-पेट्रोल पर वैट की दरें कम करने की मांग की है। कांग्रेस नेता ने कहा कि मुख्यमंत्री भाजपा और राजनिवास के साथ नूरा कुश्ती में व्यस्त हैं।

By Edited By: Publish:Sat, 06 Oct 2018 07:42 PM (IST) Updated:Sat, 06 Oct 2018 09:10 PM (IST)
पेट्रोल-डीजल सस्ता करने के लिए कांग्रेस ने केजरीवाल पर बढ़ाया दबाव, माकन ने लिखा पत्र
पेट्रोल-डीजल सस्ता करने के लिए कांग्रेस ने केजरीवाल पर बढ़ाया दबाव, माकन ने लिखा पत्र

नई दिल्ली (राज्य ब्यूरो)। पेट्रोल और डीजल के दाम को लेकर दिल्ली में सियासत तेज होती जा रही है। केंद्र सरकार, तेल कंपनियों के साथ ही भाजपा शासित राज्यों में इसके दाम कम किए गए हैं, जिससे कई राज्यों में डीजल और पेट्रोल पांच रुपये तक सस्ते हो गए हैं। भाजपा दिल्ली सरकार से भी वैट की दरें कम करने की मांग कर रही है। अब कांग्रेस ने भी इसके लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है।

माकन ने लिखा पत्र 
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर डीजल-पेट्रोल पर वैट की दरें कम करने की मांग की है। उनका कहना है कि कांग्रेस के शासनकाल में जो वैट की दरें थीं यदि उसे लागू किया जाए तो दिल्ली में पेट्रोल 8.38 और डीजल 6 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा।

ड्रामा करते हैं सीएम 
कांग्रेस नेता ने कहा कि मुख्यमंत्री भाजपा और राजनिवास के साथ नूरा कुश्ती में व्यस्त हैं। जनता से संबंधित मुद्दों पर वे आपस में लड़ने का ड्रामा करते हैं, लेकिन लोक विरोधी फैसले पर एकमत हो जाते हैं। यही कारण है कि पेट्रोल व डीजल पर वैट की दरें बढ़ाने को 30 जून, 2015 को दिल्ली विधानसभा ने वैट एक्ट में संशोधन किया गया था।

दस दिनों में पूरी कर ली गई थी प्रक्रिया 
माकन ने का कि गृहमंत्री व राजनिवास ने इस बिल को बिना देर किए मंजूरी दे दी थी। मात्र दस दिनों में बिना किसी विवाद के यह प्रक्रिया पूरी कर ली गई थी। कानून बदलने के बाद पेट्रोल पर वैट 20 से बढ़ाकर 27 फीसद तथा डीजल पर 12 से बढ़ाकर 16.5 फीसद कर दिया गया था।

दिल्लीवासियों को बड़ी राहत मिलेगी
कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि केजरीवाल कहते थे कि टैक्स कलेक्शन की जरूरत नहीं है, सरकारें अपने आप चलती थीं। पेट्रोल पर वैट 20 फीसद से बढ़ाकर 27 फीसद और डीजल पर 12 फीसद से बढ़ाकर 16.5 फीसद कर दिया गया। यदि फिर से वैट की पुरानी दरें लागू की जाएं तो दिल्लीवासियों को बड़ी राहत मिलेगी।

उचित फैसला लें सीएम केजरीवाल 
माकन ने कहा कि दिल्ली में 70 लाख दोपहिया और 1.75 ऑटो रिक्शा और 2.25 लाख माल वाहक हैं। इनकी परेशानी को नजरअंदाज करते हुए पेट्रोलियम पदार्थों पर वैट की दरें बढ़ाई गई थीं, अब इन्हें राहत देने की जरूरत है। इसलिए मुख्यमंत्री तुरंत इस पर उचित फैसला लें।

chat bot
आपका साथी