लोकसभा चुनाव : कांग्रेस के कई जिला अध्यक्षों ने नहीं बताए पसंद के उम्मीदवार

समय सीमा समाप्त होने के बाद भी नाम न भेजने से ऐसा लगता है कि कई जिला अध्यक्ष नामों को लेकर एकमत राय नहीं बना पाए हैं।

By Edited By: Publish:Wed, 20 Feb 2019 07:59 PM (IST) Updated:Wed, 20 Feb 2019 09:42 PM (IST)
लोकसभा चुनाव : कांग्रेस के कई जिला अध्यक्षों ने नहीं बताए पसंद के उम्मीदवार
लोकसभा चुनाव : कांग्रेस के कई जिला अध्यक्षों ने नहीं बताए पसंद के उम्मीदवार

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली में लोकसभा सीटों के लिए कांग्रेस के संभावित उम्मीदवारों की सूची लटकती नजर आ रही है, क्योंकि प्रदेश की ओर से अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआइसीसी) की स्क्रीनिंग कमेटी को कांग्रेस के कई जिला अध्यक्षों ने पसंद के उम्मीदवारों के नाम नहीं भेजे हैं। समय सीमा समाप्त होने के बाद भी नाम न भेजने से ऐसा लगता है कि कई जिला अध्यक्ष नामों को लेकर एकमत राय नहीं बना पाए हैं। सूत्रों की मानें तो अभी तक जिलाध्यक्षों ने अपने स्तर पर भी ऐसे नामों की सूची नहीं दी है।

समय सीमा समाप्त, नहीं आई नामों की लिस्ट
एआइसीसी की ओर से महासचिव केसी वेणुगोपाल ने 30 जनवरी को एक पत्र जारी कर प्रदेश कांग्रेस से 20 फरवरी तक संभावित लोकसभा प्रत्याशियों के नाम भेजने का निर्देश दिया था। बुधवार को यह समय सीमा खत्म हो गई, लेकिन प्रदेश स्तर पर जिला अध्यक्षों ने लोकसभा के संभावित उम्मीदवारों का नाम एआइसीसी को नहीं भेजा।

14 जिलाध्‍यक्षों को नाम भेजना का था निर्देश
सूत्रों के मुताबिक प्रदेश कार्यालय ने कई दिन पहले सभी 14 जिलाध्यक्षों को अपनी-अपनी लोकसभा सीट से संभावित और जिताऊ उम्मीदवारों का नाम देने के लिए कहा था। सूत्र बताते हैं कि प्रदेश स्तर पर अभी तक संभावित प्रत्याशियों को लेकर कोई उच्च स्तरीय बैठक या चर्चा नहीं हुई है। यहां तक कि एक सप्ताह पहले गठित प्रदेश स्तरीय चुनाव समिति की पहली बैठक भी बृहस्पतिवार को होगी। ऐसे में अब इस बैठक और जिला अध्यक्षों की सूची आने के बाद ही दिल्ली के संभावित उम्मीदवारों के नामों की कोई सूची तैयार हो पाएगी।

शीला ने मांगा सुझाव, कैसे लड़ें चुनाव
लोकसभा चुनाव में जनता के बीच किस रणनीति के साथ जाएं, किन मुददों को प्रमुखता से उठाया जाए, मतदाताओं के बीच पैठ कैसे बनाई जाए और किस प्रकार उनका भरोसा फिर से बहाल किया जाए, आदि मुददों पर प्रदेश अध्यक्ष शीला दीक्षित ने लोकसभा चुनाव से जुड़ी सभी समितियों के पदाधिकारियों और सदस्यों से सुझाव मांगा है। सभी सुझाव लिखित में मांगे गए हैं।

चुनाव समितियों में जोड़े जाएंगे कुछ नाम
लोकसभा चुनाव से संबंधित सातों समितियों की घोषणा एक सप्ताह पूर्व हो चुकी है, लेकिन इनमें भी अभी कुछ और नाम जोड़े जा सकते हैं। प्रदेश अध्यक्ष शीला दीक्षित पर इसके लिए लगातार दबाव बन रहा है। उन्होंने इसके लिए प्रदेश प्रभारी पीसी चाको से बात भी की है।

जल्‍द ही जुड़ जाएंगे कुछ नाम
जल्द ही इसमें नए नाम जोड़ दिए जाएंगे। वर्जन लोकसभा सीटों के लिए संभावित उम्मीदवारों की सूची फाइनल करने में कुछ विलंब हो रहा है। लेकिन जल्द ही इसे अंतिम रूप दे दिया जाएगा।
देवेंद्र यादव, कार्यकारी अध्यक्ष, प्रदेश कांग्रेस।

अभी तक तो चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की अधिसूचना भी जारी नहीं की। सभी सातों सीटों के उम्मीदवार इस अधिसूचना के बाद ही घोषित किए जाएंगे। संभावित नामों पर विचार-विमर्श चल रहा है। जल्द ही एक सूची एआइसीसी की स्क्रीनिंग कमेटी को भेज दी जाएगी।
शीला दीक्षित, अध्यक्ष, प्रदेश कांग्रेस।

chat bot
आपका साथी