कोरोना की स्थिति पर आज समीक्षा करेंगे सीएम केजरीवाल, कोविड से पैदा हुए हालातों पर होगी चर्चा

देश में दिल्ली सहित कई राज्यों में कोरोना के मामले एक बार फिर से तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना को लेकर पैदा हुई इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए तैयारियां शुरू कर दी हैं। सीएम आज यानी शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री के साथ तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Fri, 31 Mar 2023 10:12 AM (IST) Updated:Fri, 31 Mar 2023 10:12 AM (IST)
कोरोना की स्थिति पर आज समीक्षा करेंगे सीएम केजरीवाल, कोविड से पैदा हुए हालातों पर होगी चर्चा
कोरोना की स्थिति पर आज समीक्षा करेंगे सीएम केजरीवाल।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में कुछ दिन से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री और अधिकारियों के साथ उपलब्ध संसाधनों और तैयारी की समीक्षा करेंगे, ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके।

घबराने की नहीं है जरूरत: सरकार

सरकार का कहना है कि मामले बढ़ जरूर रहे हैं, लेकिन इससे अभी घबराने की जरूरत नहीं है। संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए। स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बृहस्पतिवार को प्रेस वार्ता में कहा कि महाराष्ट्र में कोरोना के मामले बढ़ने के दो-तीन सप्ताह के बाद ही यहां भी मामले बढ़ने लगते हैं, क्योंकि मुंबई की तरह दिल्ली में भी अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट ज्यादा आती हैं। इससे संक्रमण बढ़ने का खतरा रहता है। स्वास्थ्य विभाग स्थिति पर नजर रख रहा है। आक्सीजन व अन्य संसाधनों की उपलब्धता तथा तैयारी को लेकर पिछले दिनों माक ड्रिल किया गया था। कोरोना, इन्फ्लूएंजा और फ्लू के लक्षण दिखने पर लोगों को मास्क पहनना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पिछले दिनों कोरोना संक्रमित दो बुजुर्गों की मौत हुई है। दोनों गंभीर बीमारी से पीड़ित थे। इनमें से एक उत्तर रेलवे के अस्पताल व एक अग्रसेन अस्पताल में भर्ती थे। मुख्यमंत्री ने बुधवार की रात टेलीफोन पर कोरोना संक्रमण को लेकर उनसे बात की है और शुक्रवार को इस संबंध में समीक्षा बैठक करेंगे। उन्हें दिल्ली में की जा रही है तैयारी के साथ ही दूसरे राज्यों की स्थिति और बचाव के लिए उठाए गए कदमों के प्रभाव के बारे में भी बताया जाएगा।

कोरोना के 295 नए मामले सामने आए

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में मामूली कमी आई है। बुधवार को तीन सौ मामले सामने आए थे। बृहस्पतिवार को यह कम होकर 295 हो गया है। मरीजों की संख्या कम होने के साथ ही संक्रमण दर 13.89 प्रतिशत से कम होकर 12.48 प्रतिशत रह गई है। 24 घंटे में 169 मरीज ठीक हुए। इस समय कोरोना के 637 सक्रिय मरीज हैं जिसमें से 62 अस्पतालों में भर्ती हैं। 25 मरीज आक्सीजन सपोर्ट पर हैं। इनमें से छह मरीज वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं।

chat bot
आपका साथी