Delhi Weather Forecast News: बदला दिल्ली-NCR का मौसम, तेज हवा के साथ बारिश के आसार

Delhi Weather Forecast News भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों में आगले कुछ घंटों में बारिश होने के आसार हैं।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 07:28 AM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 07:31 AM (IST)
Delhi Weather Forecast News: बदला दिल्ली-NCR का मौसम, तेज हवा के साथ बारिश के आसार
Delhi Weather Forecast News: बदला दिल्ली-NCR का मौसम, तेज हवा के साथ बारिश के आसार

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi Weather Forecast News: दिल्ली-एनसीआर के आसमान में सुबह से काले घने बादल छाए हुए हैं। उमस और गर्मी से भी राहत मिलने का सिलसिला शुरू हो गया है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( India Meteorological Department) ने दिल्ली-एनसीआर में बारिश को लेकर पूर्वानुमान जताया है। IMD के मुताबिक, राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों में  आगले कुछ घंटों में बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान 20-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ बारिश हो सकती है।

इन इलाकों में बारिश होने के आसार दिल्ली (Delhi) पानीपत (Panipat) करनाल (Karnal) कैथल (Kaithal) कुरुक्षेत्र (Kurukshetra) जींद (Jind) गोहानी (Gohana) गन्नौर (Gannaur) बड़ौत (Baraut) सोनीपत (Sonipat) शामली (Shamli) मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar) मेरठ (Meerut) मोदीनगर (Modinagar)

वहीं, मानसून के उतार चढ़ाव के बीच शुक्रवार को भी गर्मी के तेवर ढीले ही रहे। आंशिक रूप से बादल छाए रहे तो देर शाम कहीं कहीं बारिश भी हुई। शनिवार को भी ऐसी ही फिजा बने रहने के आसार हैं। शुक्रवार को सुबह के समय कुछ हवा चली, जिससे गर्मी से राहत मिली। दिन में सूरज और धूप निकलने पर भी बादलों के साथ आंख मिचौली चलती रही। लेकिन बारिश कहीं कहीं हुई, वोभी रात नौ बजे के आसपास। शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 38.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नमी का स्तर 81 से 51 फीसद रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को भी आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवा चलने और हल्की बारिश होने की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 38 और 30 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। वहीं स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि मानसून ट्रफ अलग-अलग दिशा में बढ़ता रहता है। ऐसे में कभी अच्छी बारिश हो जाती है तो कभी बूंदाबांदी तक सिमट जाती है। लेकिन परेशानी की कोई बात नहीं। फिलहाल स्थानीय स्तर पर हल्की बारिश ही हो सकती है, अच्छी बारिश 14 जुलाई के आसपास होने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी