CBSE परिणाम: 12वीं में लड़कियों का जलवा, 99.6% के साथ यूपी की रक्षा बनी टॉपर

इस साल सीबीएसई बोर्ड से बारहवीं के 11 लाख छात्रों ने परीक्षा दी है। ऐसे में उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिले के लिए परिणाम आने का इंतजार कर रहे छात्रों को भी राहत मिलेगी।

By JP YadavEdited By: Publish:Sun, 28 May 2017 11:21 AM (IST) Updated:Mon, 29 May 2017 11:48 AM (IST)
CBSE परिणाम: 12वीं में लड़कियों का जलवा, 99.6% के साथ यूपी की रक्षा बनी टॉपर
CBSE परिणाम: 12वीं में लड़कियों का जलवा, 99.6% के साथ यूपी की रक्षा बनी टॉपर

नई दिल्ली (जेएनएन)। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने रविवार को सुबह 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। लोग सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic पर परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। काफी जद्दोजहद के बाद मॉडरेशन पॉलिसी का लाभ देते हुए सीबीएसई ने 12वीं का परिणाम जारी किया है। कला संकाय में नोएडा के एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा रक्षा गोपाल ने 99.6 फीसद नंबर लेकर टॉप किया है। 

Raksha Gopal of Amity International School Noida tops with 99.6% #CBSEclassXII— ANI (@ANI_news) May 28, 2017

इस बार सीबीएसई का टापर आर्ट्स का छात्र है। इससे पहले तक विज्ञान के छात्रों का दबदबा रहता रहता था। इस साल यह मिथक टूटा है। सीबीएसई टॉपर रक्षा गोपाल का कहना है कि उन्हें टॉप करने की उम्मीद नहीं थी, बल्कि अच्छे रिजल्ट की उम्मीद जरूर थी। हर दिन 6से 7 घंटे पढ़ाई की। टाइम मैनेजमेंट का विशेष ख्याल रखा, जिसकी वजह से यह सफलता मिली। रक्षा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स में बढ़ाई करने की बात कही है। 

वहीं, चंडीगढ़ स्थित डीएवी स्कूल की भूमि सावंत डे ने 99.4 फीसद नंबर लेकर दूसरा तो चंडीगढ़ के ही भवन विद्यालय स्कूल के आदित्य जैन ने  99.2 फीसद नंबर पाकर तीसरा स्थान पाया है।

वहीं, इस बार परिणाम एक फीसदी कम हुआ है। अखिल भारतीय स्तर पर पिछले बार परिणाम 83 फीसद था और इस बार 82 फीसद है। 

All India pass percentage is 82 percent as compared to 83 last year #CBSEclassXII

— ANI (@ANI_news) May 28, 2017

इससाल सीबीएसई बोर्ड से बारहवीं के 11 लाख छात्रों ने परीक्षा दी है। ऐसे में उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिले के लिए परिणाम आने का इंतजार कर रहे छात्रों को भी राहत मिलेगी।

ऑल इंडिया टॉपर

1. रक्षा गोपाल- कला (99.8 फीसद), एमिटी स्कूल, नोएडा।

2. भूमि सावंत- विज्ञान (99.4 फीसद), डीएवी स्कूल, सेक्टर 8, चंडीगढ़।

3. आदित्य जैन- विज्ञान (99.2 फीसद), भवन विद्यालय, चंडीगढ़।

4. मन्नत लूथरा- वाणिज्य (99.2 फीसद), भवन विद्यालय, चंडीगढ़।
 

परीक्षा परिणाम की खास बातें जानें

- बहुत सालों बाद ऑल इंडिया टॉपर कला संकाय से है।

- 10091 परीक्षार्थियों को 95 से 100 के बीच मार्क्स मिले।

- पूरे देश में इस बार (82 फीसद) 1 फीसद कम हुआ रिजल्ट।

-पिछली बार 83 फीसद छात्र-छात्राएं पास हुए थे पास।

- पिछले साल 87.01 फीसद के मुकाबले इस बार दिल्ली का रिजल्ट 86.55 फीसद रहा।

- केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावेड़कर इस साल के सभी टॉपर को सम्मानित करेंगे।

- दिल्ली पब्लिक स्कूल वसुंधरा के अनुभव अग्रवाल ने विज्ञान संकाय में 99.2 फीसद अंक लेकर जिले में टॉप किया है।

आइवीआर से भी हासिल करें परिणाम

पिछले साल की तरह इस बार भी आइवीआर के जरिए पता कर सकते हैं। सीबीएसई राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआइसी), सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार की सहायता से आईवीआरएस के माध्यम से अपने परिणामों का भी प्रसार करेगा। स्टूडेंट्स 011-24300699 और 011-28127030 पर कॉल कर निर्देशों का पालन करते हुए अपने कक्षा 12 परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। 

ईमेल से भी पाएं परिणाम

छात्र-छात्राएं अपना परीक्षा परिणाम ऑनलाइन के अलावा ईमेल के जरिये हासिल कर सकते हैं। इसके लिए छात्र-छात्राओं को results.nic.in, cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर अपने ईमेल आईडी के साथ रजिस्टर्ड करना होगा। इसके अलावा स्कूल भी ईमेल के जरिए अपने स्कूल के सभी स्टूडेंट्स का रिजल्ट पा सकते हैं।

मॉडरेशन पॉलिसी के खि‍लाफ चुनौती

बता दें क‍ि इस साल सीबीएसई ने ग्रेस मार्क्स पॉलिसी को बदलने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था। जिसके बाद कुछ अभिभावकों ने बोर्ड के इस नोटिफिकेशन के खिलाफ हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। ऐसे में बीते मंगलवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने सीबीएसई को ग्रेस मार्क्स देने संबंधी उसकी मॉडरेशन पॉलिसी सत्र इस साल जारी रखने का अंतरिम आदेश दिया था। कोर्ट का कहना था क‍ि स्‍टूडेंट ने एग्‍जामिनेशन फॉर्म भरे थे तब ग्रेस मार्क्स के तहत ही भरे थे। ऐसे में 2016-17 के नियमों में कोई बदलाव नहीं होगा। खेल शुरू होने के बाद नियम नहीं बदले जाते हैं।

chat bot
आपका साथी