CBSE 10th: यदि आप अपने नंबरों को लेकर हैं असंतुष्‍ट तो आज से करें Re-Evaluation के लिए Apply

परीक्षा परिणाम में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए सीबीएसई ने छात्रों को अंकों का सत्यापन कराने व उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी प्राप्‍त करने की सुविधा प्रदान किया है

By Monika MinalEdited By: Publish:Fri, 10 May 2019 10:37 AM (IST) Updated:Fri, 10 May 2019 11:30 AM (IST)
CBSE 10th: यदि आप अपने नंबरों को लेकर हैं असंतुष्‍ट तो आज से करें  Re-Evaluation के लिए Apply
CBSE 10th: यदि आप अपने नंबरों को लेकर हैं असंतुष्‍ट तो आज से करें Re-Evaluation के लिए Apply

नई दिल्‍ली, जेएनएन। केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) दसवीं की परीक्षा परिणाम के सत्‍यापन के लिए  ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज (शुक्रवार) से शुरू कर दी गई है। विद्यार्थी 10 मई से 14 मई की शाम पांच बजे तक बोर्ड की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। अंकों के सत्‍यापन के लिए प्रति विषय 500 रुपये देने होंगे।

सत्‍यापन के नतीजे बोर्ड अपनी वेबसाइट cbse.nic.in पर अपलोड करेगा। जो छात्र अपनी उत्‍तर पुस्‍तिका की फोटोकॉपी लेना चाहते हैं, उन्‍हें 27 से 28 मई के दौरान शाम पांच बजे तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। प्रति उत्‍तर पुस्‍तिका के लिए 500 रुपये देने होंगे।

पुनर्मूल्‍यांकन के लिए 31 मई से 1 जून के दौरान शाम पांच बजे तक आवेदन करना होगा। प्रति सवाल 100 रुपये देने होंगे। शुल्‍क ऑनलाइन ही डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग के जरिए दे सकते हैं।

सत्‍यापन के लिए शिक्षकों का पैनल

सीबीएसई की ओर से सत्‍यापन के लिए शिक्षकों का एक पैनल बनाया जाता था जो कॉपी के हर एक सवाल को जांचता था और उसके अनुसार दोबारा अंक देता था। इसके तहत सिर्फ दो चीजों का सत्‍यापन होता है। सत्‍यापन में देखा जाता है कि जो कॉपी है वह इसी रॉल नंबर और इसी नाम वाले छात्र की है। दूसरा ये कि जितने अंक मार्क्‍सशीट में हैं उतने अंक उत्‍तर-पुस्तिका पर दिए गए हैं।

ऐसे करें आवेदन

बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in को खोलें। वेबसाइट पर रिसेंट अनाउंसमेंट में आपको मार्क्‍स के सत्‍यापन व उत्‍तर पुस्‍तिका की फोटोकॉपी प्राप्‍त करने की सूचना दिखेगी। यह जानकारी 7 मई को बोर्ड की वेबसाइट पर कुछ इस तरह प्रसारित की गई- CIRCULAR FOR VERIFICATION OF MARKS/PHOTOCOPY OF EVALUATED A/BOOK AND RE-EVALUATION FOR CLASS X EXAMINATION 2019 - Dated 07/05/2019’। इस पर क्‍लिक करते ही PDF फाइल खुल जाएगी। इस फाइल में आपके लिए सारी सूचनाएं हैं।

बता दें कि बारहवीं कक्षा के परिणामों का फिर से मूल्यांकन कराने की अंतिम तिथि समाप्त हो चुकी है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी