कैट के महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने केंद्र सरकार को दिया धन्यवाद, बोले- पैकेज से सभी व्यापारियों को मिले लाभ

कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने केंद्र सरकार द्वारा क्रेडिट पैकेज के तहत व्यापारियों को भी शामिल करने के लिए धन्यवाद किया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Thu, 28 May 2020 04:52 PM (IST) Updated:Thu, 28 May 2020 04:52 PM (IST)
कैट के महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने केंद्र सरकार को दिया धन्यवाद, बोले- पैकेज से सभी व्यापारियों को मिले लाभ
कैट के महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने केंद्र सरकार को दिया धन्यवाद, बोले- पैकेज से सभी व्यापारियों को मिले लाभ

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग (एमएसएमई) सेक्टर को दिए तीन लाख करोड़ क्रेडिट पैकेज के तहत व्यापारियों को भी शामिल करने की स्पष्टता पर केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया है। साथ ही मांग भी रखी है कि इस योजना के दायरे में सभी व्यापारियों को शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि व्यापारियों का बहुत बड़ा वर्ग बैंकों से ऋण नहीं ले रहा है। जबकि, योजना में मौजूदा प्रावधान केवल उन लोगों के लिए है जो बैंकों के मौजूदा कर्जदार हैं।

इस प्रावधान से सभी व्यापारी लाभ से वंचित होंगे।उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी का आभार व्यक्त करते हुए कहा की लॉकडाउन के कारण उत्पन्न होने वाले तरलता संकट से निपटने के कैट के अनुरोध का वित्त मंत्री ने संज्ञान लिया है। खंडेलवाल ने बताया कि नेशनल क्रेडिट गारंटी ट्रस्ट कॉरपोरेशन ने इस योजना के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

उसमें स्पष्ट किया है कि एमएसएमई/ व्यवसाय जो एमएसएमई के रूप में पंजीकृत नहीं हैं वे भी इस योजना के पात्र हैं। इस नई गारंटी योजना का प्रमुख तथ्य यह है कि बैंको द्वारा यह कर्ज देते हुए एक नया ऋण खाता बनाया जाएगा जो उधारकर्ता के मौजूदा ऋण खाते से अलग होगा। 12 महीने की तक की मोहलत के साथ 4 साल की अवधि के लिए प्रदान किए गए ऋण पर बैंकों के लिए ब्याज दर 9.25 फीसद और एनबीएफसी के लिए 14 फीसद तय की गई है।

सुरक्षा के साथ गश्त के दौरान मास्क बांटने में जुटी पुलिस                                                                          वहीं, दूसरी तरफ लॉकडाउन के दौरान पुलिस सुरक्षा के साथ ही लोगों के स्वास्थ्य पर भी नजर रख रही है। यही कारण है कि गश्त के दौरान जिला पुलिस सुबह पार्को में टहल रहे लोगों के बीच मास्क बांटने में जुटी है। इसके साथ ही लोगों को शारीरिक दूरी की अहमियत भी बताई जा रही है। मध्य जिला के डीसीपी संजय भाटिया ने बताया कि पुलिस ने विशेष अभियान के तहत करोलबाग और इसके आसपास के पार्को में बुधवार सुबह लोगों को मास्क बांटे। इसमें अजमल खां पार्क को भी शामिल है।

अभियान के दौरान अलग-अलग थानों के पुलिसकर्मियों ने करीब चार सौ मॉस्क बांटे। इसके साथ ही उन्हें कोरोना से बचाव के बारे में जानकारी दी गई।उत्तरी जिले में भी मॉस्क बांटो अभियान चलाया गया। डीसीपी मोनिका भारद्वाज ने बताया कि पुलिस ने कमला नेहरु रिज, रोशनआरा बाग और गुलाबी बाग इलाके में स्थित विभिन्न पार्कों में मंगलवार से अभियान चलाया जा रहा है। इन पार्को में दूर दूर से लोग टहलने आते हैं।

chat bot
आपका साथी