एम्स में ओपीडी खोलने की तैयारी, चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा इलाज

एम्स में ओपीडी शुरू होने पर स्क्रीनिंग संक्रमण नियंत्रण आइसोलेशन शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जाएगा।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Wed, 20 May 2020 02:47 PM (IST) Updated:Wed, 20 May 2020 02:50 PM (IST)
एम्स में ओपीडी खोलने की तैयारी, चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा इलाज
एम्स में ओपीडी खोलने की तैयारी, चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा इलाज

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण लंबे समय से बंद पड़ी एम्स की ओपीडी शुरू करने के लिए संस्थान के डॉक्टर दिशा-निर्देश तैयार करने में जुटे हुए हैं। एम्स प्रशासन का कहना है कि ओपीडी सेवा शुरू करने के पहले कोरोना वायरस से संक्रमण से बचाव के लिए तैयारी की जा रही है। यह तैयारी पूरी होने के बाद ही ओपीडी शुरू होगी। ओपीडी भी चरणबद्ध तरीके से शुरू की जाएगी।

ऐसे में उम्मीद है कि एक सप्ताह में ओपीडी शुरू हो जाएगी। ओपीडी शुरू होने पर स्क्रीनिंग, संक्रमण नियंत्रण, आइसोलेशन शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जाएगा।

एम्स की प्रवक्ता डॉ. आरती विज ने कहा कि संस्थान में प्रवेश करने पर स्क्रीनिंग ओपीडी में मरीजों में इंफ्लूएंजा की स्क्रीनिंग की जाएगी। जिन्हें बुखार, खांसी व इंफ्लूएंजा जैसे लक्षण नहीं होंगे उन्हें संबंधित विभाग की ओपीडी में भेजा जाएगा। ताकि दूसरे मरीजों, तीमारदारों व डॉक्टरों को संक्रमण न होने पाए।

संक्रमण नियंत्रण पर विशेष ध्यान

डॉ. आरती विज ने कहा कि अस्पताल में संक्रमण नियंत्रण पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। वार्ड में एयर सेफ्टी का भी ध्यान रखा जाएगा। यह दिशा-निर्देश तैयार किया जा रहा है अस्पताल में एयर सर्कुलेशन कैसा हो। ओपीडी में इलाज के लिए पहुंचे मरीजों के पंजीकरण के नियम में भी बदलाव की संभावना है। मरीज ऑनलाइन व फोन से पंजीकरण करवा सकेंगे। मरीजों को अलग-अलग समय पर ओपीडी में इलाज के लिए बुलाया जाएगा। ताकि एक ही समय पर अधिक भीड़ न होने पाए।

बता दें कि कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन की वजह से एम्स में भी ओपीडी सेवा बंद कर दी गई थी। होने वाले ऑपरेशन को भी रद कर दिया गया था। ओपीडी बंद होने की वजह से अप्वाइंटमेंट को भी कैसिंल कर दिया गया था। इसकी सूचना मरीजों को उनके मोबाइल नंबर पर मैसेज के लिए दी गई थी। फिलहाल ओपीडी शुरू होने के बाद हजारों मरीजों को राहत मिलने मिलेगी। 

chat bot
आपका साथी