Bird Flu Alert Delhi: दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में 17 बत्तखों सहित 55 पक्षी मृत मिले, 5 पार्क सील

पूर्वी दिल्ली की संजय झील में बत्तखों के साथ अन्य इलाकों से कौओं के मृत मिलने की सूचना के बाद दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने पांच और पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने एक पार्क को आगामी आदेश तक जनता के लिए बंद कर दिया है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 10 Jan 2021 07:58 AM (IST) Updated:Sun, 10 Jan 2021 07:58 AM (IST)
Bird Flu Alert Delhi: दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में 17 बत्तखों सहित 55 पक्षी मृत मिले, 5 पार्क सील
पूर्वी दिल्ली की संजय झील में बत्तख (फोटो-ANI)

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली में पक्षियों के मरने का सिलसिला जारी है। शनिवार को 17 बत्तखों सहित 55 पक्षी दिल्ली के अलग अलग इलाकों मे मरे हुए मिले हैं। बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए प्रशासन ने इनमें से नमूने जांच के लिए भेज दिए हैं। जिनकी सोमवार तक रिपोर्ट आने की संभावना है। एहतियातन पांच पार्क सील कर दिए गए हैं। शनिवार को त्रिलोकपुरी स्थित संजय झील पार्क में 17 बत्तखों की मौत हुई है। जबकि पांच बत्तख बीमार हैं, जिन्हें अलग कमरे में आइसोलेशन के लिए रखा गया है।

यहां से दो जीवित बत्तखों के खून और लार के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं। दो मरी बत्तखों को भी जांच के लिए ले जाया गया है। वहीं मयूर विहार फेज-तीन के ए-2 पाकेट स्थित सेंट्रल पार्क में 20 कौए मरे मिले।

लालकिला परिसर में 15 से अधिक कौए शनिवार को मरे मिले

इधर लालकिला परिसर में 15 से अधिक कौए शनिवार को मरे मिले हैं। लालकिला परिसर के अलग-अलग जगहों पर 15 से ज्यादा कौए मरे हुए दिखाई दिए। कुछ मरे कौए की जानकारी परिसर में घूमने वाले पर्यटकों से मिली थी। जिसके बाद से एहतियातन सभी कदम उठा लिए गए है। प्रशासन को भी सूचित किया जा चुका है। लालकिला को पर्यटकों के लिए बंद करने को लेकर कोई निर्णय अभी तक नहीं लिया गया है।

रोहिणी के सेक्टर-15 स्थित कृष्णा कुंज के पार्क मे भी कौए मृत मिले

शुक्रवार को रोहिणी के सेक्टर-15 स्थित कृष्णा कुंज के पार्क में तीन मृत कौवे पाए गए। शाहबाद डेरी इलाके में भी कुछ कौवों की मौत हुई है। वहीं नगली पूना गांव स्थित अंत्येष्टि स्थल पर भी तीन कौए मृत पाए गए हैं । हैदरपुर गांव स्थित कांची वाला पार्क में शनिवार को एक कौवा मृत पाया गया है।

कृष्णा कुंज में मृत मिले कौवों को उत्तरी जिला प्रशासन के अधिकारियों ने कब्जे में लेकर जमीन में दबा दिया है। कृष्णा कुंज आरडब्ल्यूए रोहिणी सेक्टर-15 के अध्यक्ष अतुल रणजीत कुमार ने कहा कि कहा कि कौओं के मरने से लोगों में दहशत है। जिलाधिकारी ने कहा उत्तरी जिला की डीएम ईशा खोसला ने कहा है कि रोहिणी के कृष्णा कुंज इलाके में स्थित पार्क में कौवों के मृत मिलने की सूचना मिली थी। वहां पर तुरंत जांच टीमों को भेजा गया है। फिलहाल बर्ड फ्लू जैसी बात सामने नहीं आई है।

5 पार्क जनता के लिए बंद किए

राजधानी में पूर्वी दिल्ली की संजय झील में बत्तखों के साथ अन्य इलाकों से कौओं के मृत मिलने की सूचना के बाद दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने पांच और पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने एक पार्क को आगामी आदेश तक जनता के लिए बंद कर दिया है। शनिवार को बर्ड फ्लू के लिए नोडल एजेंसी पशुपालन यूनिट ने चार सैंपल कलेक्ट कर जांच के लिए भोपाल भेजे। अब तक दिल्ली से कुल 113 सैंपल जालंधर और भोपाल जांच के लिए भेजे गए है। इनकी रिपोर्ट सोमवार को आने की उम्मीद है।

अधिकारियों का कहना है कि रिपोर्ट के आधार पर और पार्कों के लिए निर्देश जारी किए जा सकते हैं। डीडीए ने संजय झील, द्वारका सेक्टर-9 स्थित पार्क, हौजखास पार्क, हस्तसल डीडीए पार्क, द्वारका सेक्टर-5 पार्क को बंद कर दिया है। इसके अलावा पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने मयूर विहार फेज-3 सेंट्रल पार्क को बंद कर दिया है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी