Nirbhaya Case: क्या अक्षय की दूसरी दया याचिका से डेथ वांरट पर पड़ेगा असर? करना होगा इंतजार

2012 Delhi Nirbhaya Case निर्भया मामले के एक दोषी अक्षय की दया याचिका का डेथ वारंट पर क्या असर पड़ सकता है? यह आने वाले कुछ दिनों में पता चल जाएगा।

By JP YadavEdited By: Publish:Fri, 06 Mar 2020 09:44 AM (IST) Updated:Fri, 06 Mar 2020 09:45 AM (IST)
Nirbhaya Case: क्या अक्षय की दूसरी दया याचिका से डेथ वांरट पर पड़ेगा असर? करना होगा इंतजार
Nirbhaya Case: क्या अक्षय की दूसरी दया याचिका से डेथ वांरट पर पड़ेगा असर? करना होगा इंतजार

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। 2012 Delhi Nirbhaya Case : दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने नया डेथ वारंट जारी करते हुए निर्भया के चारों दोषियों को फांसी देने के लिए 20 मार्च की तारीख तय की है। 20 मार्च को मंगलवार के दिन सुबह 5:30 बजे सभी चारों दोषियों को फांसी की सजा दे दी जाएगी। इस बीच फांसी से बचने के लिए दोषियों की ओर से पैंतरेबाजी शुरू हो गई है। निर्भया के दोषियों के वकील एपी सिंह ने डेथ वारंट जारी होने के बाद पटियाला हाउस कोर्ट के बाहर मीडिया से बातचीत में कहा कि उनके पास अभी कई और कानूनी विकल्प बाकी हैं। 

अक्षय ने खेला दूसरी दया याचिका का दांव

निर्भया मामले के एक दोषी अक्षय ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास दूसरी दया याचिका दायर कर दांव खेल दिया है। इस याचिका पर तिहाड़ जेल प्रशासन को जवाब तलब भी कर लिया है। इसका क्या असर डेथ वारंट पर पड़ सकता है, यह आने वाले कुछ दिनों में पता चल जाएगा। बताया जा रहा है कि तिहाड़ जेल प्रशासन ने दया यायिका की बात को माना है। 

याचिका को न जाने क्यों दबा दिया गया: AP Singh

अधिवक्ता एपी सिंह ने अदालत को बताया कि अक्षय की पहली दया याचिका तथ्यों के अभाव में खारिज हो गई थी जबकि दूसरी दया याचिका सभी तथ्य समेटकर दायर की गई और उसे तिहाड़ प्रशासन ने रिसिव भी किया, लेकिन अब तक उसे आगे नहीं भेजा। याचिका को न जाने क्यों दबा दिया गया। अदालत ने इस पर तिहाड़ प्रशासन से जवाब भी मांगा है।

दोषियों के वकील ने कहा- कानूनी विकल्प का होगा इस्तेमाल 

वहीं अदालत के एपी सिंह ने कहा कि उनके पास अभी विकल्प हैं और समय आने पर उनका इस्तेमाल करेंगे। अभी तो इसमें कई याचिकाएं विचाराधीन हैं। सुप्रीम कोर्ट में याचिका है, इसके अलावा चुनाव आयोग में याचिका है कि कैसे आचार संहिता में विनय की दया याचिका खारिज हुई।

Nirbhaya Case: जानिए- किन 2 लोगों की वजह से लगने जा रही चारों दोषियों को फांसी

निर्भया से जुड़े अन्य खबरों के लिए करें क्लिक 

chat bot
आपका साथी