स्वामी और राहुल ने एक-दूसरे पर लगाया वक्त बर्बाद करने का आरोप

सुनवाई -नेशनल हेराल्ड मामले में राहुल के वकील ने दस्तावेजों को फर्जी बताया - स्वामी ने कहा, रा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 May 2018 09:19 PM (IST) Updated:Sat, 05 May 2018 09:19 PM (IST)
स्वामी और राहुल ने एक-दूसरे पर 
लगाया वक्त बर्बाद करने का आरोप
स्वामी और राहुल ने एक-दूसरे पर लगाया वक्त बर्बाद करने का आरोप

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली

भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को पटियाला हाउस कोर्ट में एक दूसरे पर अपना वक्त बर्बाद करने का आरोप लगाया और कहा कि जानबूझकर हेराल्ड मामले के मुकदमे में देरी की जा रही है।

अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट समर विशाल जब भाजपा सांसद द्वारा कांग्रेस पार्टी से जुड़े कुछ दस्तावेजों की मांग के लिए किए गए आवेदनों पर तर्क सुन रहे थे। उसी बीच शिकायतकर्ता स्वामी और राहुल गांधी व उनकी मां सोनिया गांधी ने एक-दूसरे पर आरोप लगाया कि बिना वजह मुकदमे को खींचा जा रहा है। स्वामी ने कहा कि इस मामले में सब कुछ साफ है। उन्होंने कुछ दस्तावेज भी कोर्ट में जमा कराए और कोर्ट से आग्रह किया कि वह राहुल गांधी को ये निर्देश दें कि वह ये बताएं कि यह मूल दस्तावेजों की कॉपी है या नहीं। स्वामी ने कहा कि राहुल ने सुप्रीम कोर्ट में विभिन्न दस्तावेज जमा किए थे। अब मैं उनसे दस्तावेजों (इस अदालत में) का सामना करने के लिए कह रहा हूं। आरोपित को अदालत के समय को बर्बाद करना बंद करना चाहिए।

वहीं गांधी के वकील ने कोर्ट को बताया कि स्वामी अपना और राहुल गांधी, सोनिया गांधी का वक्त बर्बाद कर रहे हैं और फर्जी दस्तावेज जमा करके सुनवाई में देरी कर रहे हैं। शिकायतकर्ता द्वारा दायर आवेदन उचित नहीं है। शिकायतकर्ता जिन दस्तावेजों का सामना कराना चाहते हैं वह न तो मूल कॉपी है और न ही प्रमाणित हैं। अदालत उन्हें भी देख सकती है। इस मामले पर अगली सुनवाई 14 मई को होगी।

क्या है नेशनल हेराल्ड केस

एसोसिएटेड जरनल्स लिमिटेड (एजेएल) नेशनल हेराल्ड अखबार की मालिकाना कंपनी है। काग्रेस ने 26 फरवरी 2011 को इसकी 90 करोड़ रुपये की देनदारियों को अपने जिम्मे ले लिया था। इसका अर्थ ये हुआ कि पार्टी ने उसे 90 करोड़ का लोन दे दिया। इसके बाद 5 लाख रुपये से यंग इंडियन कंपनी बनाई गई, जिसमें सोनिया और राहुल की 38-38 फीसद हिस्सेदारी है। बाकी की 24 फीसद हिस्सेदारी काग्रेस नेता मोतीलाल वोरा और ऑस्कर फर्नाडीज के पास है।

इसके बाद एजेएल के 10-10 रुपये के नौ करोड़ शेयर यंग इंडियन को दे दिए गए और इसके बदले यंग इंडियन को काग्रेस का लोन चुकाना था। 9 करोड़ शेयर के साथ यंग इंडियन को इस कंपनी के 99 फीसद शेयर हासिल हो गए। इसके बाद काग्रेस पार्टी ने 90 करोड़ का लोन भी माफ कर दिया। यानी यंग इंडियन को मुफ्त में एजेएल का स्वामित्व मिल गया।

स्वामी का आरोप है कि यह सब दिल्ली में बहादुर शाह जफर मार्ग स्थित हेराल्ड हाउस की 1600 करोड़ रुपये की बिल्डिंग पर कब्जा करने के लिए किया गया। सोनिया-राहुल के खिलाफ अपनी याचिका में उन्होंने लिखा है कि साजिश के तहत यंग इंडियन लिमिटेड को जेएल की संपत्ति का अधिकार दिया गया है। हेराल्ड हाउस को फिलहाल पासपोर्ट ऑफिस के लिए किराये पर दिया गया है।

स्वामी का कहना है कि हेराल्ड हाउस को केंद्र सरकार ने समाचार पत्र चलाने के लिए जमीन दी थी, इस लिहाज से उसे व्यावसायिक उद्देश्य के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। इस केस में फिलहाल सोनिया व राहुल गांधी जमानत पर हैं।

chat bot
आपका साथी