डेबिट व क्रेडिट कार्ड से भी हो सकेगा किराया भुगतान

दिल्ली मेट्रो में स्मार्ट कार्ड की जगह डेबिट व क्रेडट कार्ड से किराया भुगतान की सुविधा होगी। इसके लिए मेट्रो स्टेशनों पर लगे ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) गेट को अपग्रेड किया जाएगा। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) एएफसी गेट के सॉफ्टवेयर को अपग्रेड करने के लिए टेंडर प्रक्रिया की है। साथ ही इस सुविधा के लिए डीएमआरसी को बैंकों से भी करार करना होगा। उम्मीद है कि एक से डेढ़ साल में यात्रियों को यह सुविधा मिल पाएगी। यह सुविधा उपलब्ध होने पर यात्रियों को मेट्रो में सफर के लिए स्मार्ट कार्ड रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। डेबिट व क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किराया भुगतान हो सकेगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Aug 2020 11:21 PM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 11:21 PM (IST)
डेबिट व क्रेडिट कार्ड से भी हो सकेगा किराया भुगतान
डेबिट व क्रेडिट कार्ड से भी हो सकेगा किराया भुगतान

- स्टेशनों के एएफसी गेट को किया जाएगा अप्रगेड

- एक से डेढ़ साल में मिल पाएगी यह सुविधा

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली मेट्रो में स्मार्ट कार्ड की जगह डेबिट व क्रेडिट कार्ड से किराया भुगतान की सुविधा होगी। इसके लिए मेट्रो स्टेशनों पर लगे ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) गेटों को अपग्रेड किया जाएगा। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) एएफसी गेट के सॉफ्टवेयर को अपग्रेड करने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की गई है। साथ ही इस सुविधा के लिए डीएमआरसी को बैंकों से भी करार करना होगा। उम्मीद है कि एक से डेढ़ साल में यात्रियों को यह सुविधा मिल पाएगी। यह सुविधा उपलब्ध होने पर यात्रियों को मेट्रो में सफर के लिए स्मार्ट कार्ड रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। डेबिट व क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किराया भुगतान हो सकेगा।

केंद्र सरकार राष्ट्रीय स्तर पर कॉमन मोबिलिटी सिस्टम विकसित करना चाहती है। इसलिए उम्मीद की जा रही है कि रुपे कार्ड उपलब्ध कराने वाले बैंक इस सुविधा से जोड़े जाएंगे। रुपे कार्ड के साथ इस सुविधा को जोड़ा जा सकता है।

दिल्ली मेट्रो के नेटवर्क में करीब 2700 एएफसी गेट लगाए गए हैं जिन्हें अपग्रेड किया जाएगा। इसके अलावा 275 पुराने एएफसी गेट बदले जाएंगे। इन 275 एएफसी गेट सहित कुल 600 नए एएफसी गेट लगाए जाएंगे।

शुरुआती चरण में एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यह सुविधा शुरू की जाएगी। इसके बाद दिल्ली मेट्रो के अन्य कॉरिडोर पर यह सुविधा शुरू होगी।

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मोबाइल क्यूआर कोड के जरिये भुगतान की सुविधा पहले से ही मौजूद है।

chat bot
आपका साथी