भूत-प्रेत का डर दिखाकर सौ से अधिक लोगों को लगाया करोड़ों का चूना

भूत-प्रेत का भय दिखाकर लोगों से ठगी करने वाले गिरोह के सरगना समेत तीन ठगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस की गिरफ्त में आए शातिरों ने तीन करोड़ रुपये से अधिक की ठगी की बात स्वीकार की है।

By Amit MishraEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2015 08:31 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2015 07:55 AM (IST)
भूत-प्रेत का डर दिखाकर सौ से अधिक लोगों को लगाया करोड़ों का चूना

नई दिल्ली। भूत-प्रेत का भय दिखाकर लोगों से ठगी करने वाले गिरोह के सरगना समेत तीन ठगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस की गिरफ्त में आए शातिरों ने तीन करोड़ रुपये से अधिक की ठगी की बात स्वीकार की है। पकड़े गए आरोपियो की पहचान पवन कुमार पांडेय (31), शेष नारायण दुबे उर्फ विनोद पंडित उर्फ त्यागी बाबा (32) और सुनील कुमार पांडेय (32) के रूप में हुई है।

पुलिस की गिरफ्त में आए तीनों शातिर गाजियाबाद के गोविंदपुरम के अक्षय एंक्लेव के निवासी है। इनके कब्जे से कई मोबाइल फोन, लैंडलाइन फोन, लैपटॉप व श्री शिव सेवा समिति नाम के लेटर हेड बरामद हुए हैं।

पुलिस के मुताबिक लाजपत नगर थाने में इंदरजीत कौर ने धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत में महिला ने बताया था कि वह शारीरिक एव मानसिक परेशानियों से जूझ रही थी। 7 सितंबर 2013 को उसके मोबाइल पर एसएमएस आया, जिसमें भूत-प्रेत आदि बाधाओं को मुफ्त में दूर करने का दावा किया गया।

महिला ने एसएमएस वाले नंबर पर फोन किया तो फोन रिसीव करने वाले ने खुद को त्यागी बाबा बताया। उसने कहा कि इंदरजीत पर बुरी शक्तियों का साया है। उसने कहा कि यदि वह पूजा करवाकर इस क्लेश को दूर नहीं करेगी तो शैतानी शक्ति के प्रभाव से उसके घर में दो और मौत हो जाएंगी।

पीड़िता ने पूजा करानी शुरू की। इस बीच त्यागी बाबा ने इंदरजीत कौर को फोन कर कहा कि जो बाबा इनकी पूजा कर रहा था बुरी शक्तियों ने उस पर हमला कर दिया है। इसकी जिम्मेदारी पीड़िता पर होगी। उसने पूजा के नाम पर 12 लाख रुपये मांगे। पीड़िता ने उसे रुपये दे दिए।

इंदरजीत की हालत जस की तस बनी रही जिसके बाद उसे धोखाधड़ी का एहसास हुआ। इस बीच आरोपी दोबारा पैसे मांग रहा था। इस पर महिला ने लाजपत नगर थाने में मुकदमा दर्ज करवा दिया। पुलिस ने जाल बिछाकर पवन कुमार, शेष नारायण उर्फ त्यागी बाबा और सुनील कुमार को गिरफ्तार कर लिया है।

कॉल सेंटर से फंसाते थे लोगों को

आरोपियों ने गाजियाबाद में आलीशान ऑफिस बना रखा है। यहा अत्याधुनिक कॉल सेटर, बड़ी सख्या में फील्ड स्टाफ और ऑफिस स्टाफ है। इनके बैंक खातों की जाच में 100 लोगों के पैसा जमा कराने के सुबूत मिले हैं। आरोपियो ने इन लोगों से करीब तीन करोड़ रुपये ठगे हैं। इनके जाल में पूरे देश के लोग थे। पुलिस गिरोह के अन्य साथियों की तलाश कर रही है। पुलिस को आशंका है कि इन्होने दिल्ली-एनसीआर से बाहर भी अपना कोई ऑफिस बना रखा है।

chat bot
आपका साथी