कपिल देव को दिल का दौरा पड़ा, एंजियोप्लास्टी हुई

भारत को पहला विश्व कप दिलाने वाले दिग्गज क्रिकेटर कपिल देव को दिल का दौरा पड़ने के कारण बृहस्पतिवार रात दिल्ली के ओखला स्थित फोर्टिस एस्कॉ‌र्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट में भर्ती कराया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 06:31 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 06:31 PM (IST)
कपिल देव को दिल का दौरा पड़ा, एंजियोप्लास्टी हुई
कपिल देव को दिल का दौरा पड़ा, एंजियोप्लास्टी हुई

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली :

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव को दिल का दौरा पड़ने के कारण बृहस्पतिवार रात ओखला स्थित फोर्टिस एस्कॉ‌र्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट में भर्ती कराया गया है। जहां उनकी एंजियोप्लास्टी की गई। फिलहाल वह आइसीयू में भर्ती हैं। अस्पताल के कार्डियोलॉजी विभाग के निदेशक डॉ. अतुल माथुर के नेतृत्व में उनका इलाज चल रहा है। अस्पताल ने बयान जारी कर कहा है कि एंजियोप्लास्टी के बाद उनकी हालत स्थिर है। अगले कुछ दिनों में उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी।

अस्पताल के अनुसार, पूर्व कप्तान कपिल देव सीने में दर्द होने के बाद 23 अक्टूबर की रात एक बजे अस्पताल की इमरजेंसी में लाए गए। डॉक्टरों ने तुरंत उनकी जांच की। धमनियों में ब्लॉकेज होने के कारण डॉ. अतुल माथुर ने रात में ही उनकी इमरजेंसी एंजियोप्लास्टी की। डॉ. माथुर ने कहा कि उन्हें माइनर दिल का दौरा पड़ा था। एंजियोप्लास्टी के बाद वह ठीक हैं।

कपिल देव का स्वास्थ्य खराब होने की सूचना मिलते ही ट्विटर व फेसबुक पर उनके लिए प्रार्थना और दुआओं का सिलसिला शुरू हो गया। उनके समर्थकों ने ट्वीट कर उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, कीर्ति आजाद सहित कई लोगों ने ट्वीट कर उनके जल्द स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना की है।

उल्लेखनीय है कि कपिल देव की कप्तानी में ही भारत ने 1983 में पहली बार विश्व कप जीता था। उन्होंने 131 टेस्ट और 225 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेले। टेस्ट में उनके नाम 434 विकेट व 5248 रन और एक दिवसीय मैच में 253 विकेट व 3783 रन दर्ज है।

chat bot
आपका साथी