शान से लहराया तिरंगा, हर तरफ जय हिंद की गूंज

सर्वोदय बाल विद्यालय ए ब्लॉक विकासपुरी में आजादी का उत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं स्कूल प्रबंधन कमेटी के सदस्यों ने ध्वजारोहण किया। इस दौरान विद्यालय के छात्रों, अध्यापकों व कर्मचारियों ने देश की आन-बान-शान की रक्षा का संकल्प लिया। छात्रों ने देशभक्ति पर आधारित एक से बढ़कर एक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इन कार्यक्रमों ने सभी का मन मोह लिया। इस दौरान बैंड बाजे की धुन पर एनसीसी की परेड निकाली गई। इसके बाद छात्रों ने अनेकता में एकता का परिचय देते हुए राज्यों के लोक नृत्य विद्यालय के स्टाफ सचिव पर¨वदर ¨सह पुरी के नेतृत्व में प्रस्तुत किया। इस अवसर पर शिक्षक राजेश कुमार वर्मा ने छात्रों से कहा कि वह साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें। प्रधानाचार्य डॉ एम पी ¨सह ने छात्रों से कहा कि हम स्वतंत्रता दिवस पर यह शपथ लेते हैं की आपसी भेदभाव को मिटाकर राष्ट्र निर्माण के प्रत्येक कार्य में योगदान देंगे। मंच का संचालन दिनेश चौहान ने किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Aug 2018 10:17 PM (IST) Updated:Wed, 15 Aug 2018 10:17 PM (IST)
शान से लहराया तिरंगा, हर तरफ जय हिंद की गूंज
शान से लहराया तिरंगा, हर तरफ जय हिंद की गूंज

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : स्वतंत्रता दिवस पर हर तरफ हर्षोल्लास दिखा। सरकारी कार्यालयों से लेकर स्कूल, संस्थान और सामाजिक संस्थाओं तक में ध्वजारोहण किया गया। लोगों ने तिरंगे को सलामी देने के साथ-साथ स्वतंत्रता सेनानियों और देश के शहीद सैनिकों को भी याद किया।

दिल्ली कैंट में छोटे-छोटे बच्चों ने देशभक्ति पर आधारित प्रस्तुति दी। कैंट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पुष्पेंद्र ¨सह ने सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं। वहीं, छावनी के अंतर्गत आने वाले स्कूल के बच्चों ने देशभक्ति व सामाजिक संदेशों से ओतप्रोत प्रस्तुति दी। इस मौके पर रचना कादियान, कविता जैन सहित कई प्रमुख लोग उपस्थित रहे।

सर्वोदय बाल विद्यालय ए ब्लॉक विकासपुरी में प्रधानाचार्य एवं स्कूल प्रबंधन कमेटी के सदस्यों ने ध्वजारोहण कर देश की आन-बान-शान की रक्षा का संकल्प दिलाया। बैंड बाजे की धुन पर एनसीसी की परेड निकाली गई। वहीं, विद्यार्थियों ने देशभक्ति पर आधारित एक से बढ़कर एक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। छात्रों ने अनेकता में एकता का परिचय देते हुए राज्यों के लोकनृत्य विद्यालय के स्टाफ सचिव पर¨वदर ¨सह पुरी के नेतृत्व में प्रस्तुति दी। इस मौके पर शिक्षक राजेश कुमार वर्मा, प्रधानाचार्य डॉ. एमपी ¨सह, दिनेश चौहान भी मौजूद रहे।

दिल्ली हाट में भी आजादी का जश्न : दिल्ली हाट में बीएसएफ के बैंड ने देशभक्ति गीतों की धुन बजाकर लोगों का उत्साह बढ़ाया। वहीं, राजस्थानी लोक कलाकारों ने भी शानदार प्रस्तुति दी। इससे पूरा दिल्ली हाट देशभक्ति से सराबोर नजर आया। बच्चों ने देशभक्ति के गीत गाए : राइ¨जग स्टेप प्ले स्कूल विजय विहार में बच्चों ने देशभक्ति गीत पेश किए और नृत्य भी किया। इस दौरान इंडियन यूथ पावर के अध्यक्ष राकेश कुमार ने कहा कि हमें स्वतंत्रता सेनानियों व देश की सीमा की रक्षा करते हुए शहीद हुए जवानों की शहादत को भूलना नहीं चाहिए। इसके अलावा द्वारका, अंबरहाई व भरत विहार में ब्रिज ऑफ होप संस्था की ओर से भी कार्यक्रम आयोजित किया गया। संस्था से जुड़े अमित कुमार ने सभी को स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान हुई कठिनाइयों व शहीदों के बारे में बताया। मोहन गार्डन के-3 ब्लॉक में ध्वजारोहण : मोहन गार्डन के-3 ब्लॉक में आरडब्ल्यूए की ओर से तिरंगा फहराया गया। आरडब्ल्यूए के प्रधान मुकेश मिश्रा ने कहा कि हम सभी की जिम्मेदारी देश के विकास में अपना योगदान देना है। वहीं, राजनगर वार्ड में ध्वजारोहण के साथ ही तिरंगा यात्रा भी निकाली गई। यात्रा का नेतृत्व पार्षद भूपेंद्र गुप्ता ने किया। तिरंगा यात्रा के बीच कई जगह पुष्प वर्षा भी की गई। इस मौके पर दयानंद यादव, राजेश डबास भी मौजूद रहे।

रेलवे स्टेशन पर कार्यक्रम : पालम रेलवे स्टेशन के प्रांगण में स्टेशन अधीक्षक आरके वर्मा की अगुआई में ध्वजारोहण कर स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। इस मौके पर डेली पैसेंजर्स एसोसिएशन के उपप्रधान दयाराम द्विवेदी, महासचिव बालकृष्ण अमरसरिया व प्रवक्ता शिवान बंसल भी मौजूद रहे।

नांगलोई में आर्य समाज ने किया कार्यक्रम : आर्य समाज नांगलोई के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत वैदिक राष्ट्र यज्ञ के जरिए हुआ। साहित्यकार आचार्य अखिलेश आर्येन्दु ने कहा कि जब तक देश विरोधी कार्य और शक्तियां खत्म नहीं हो जाती हैं, तब तक देश की स्वतंत्रता अधूरी है। संतोष गर्ग ने कहा कि भ्रष्टाचार और ¨हसा खत्म करने में सारे देशवासियों को योगदान देना होगा। देशभक्ति गीत गाकर दी बधाई

उत्तम नगर स्थित होली चौक पार्क में आयोजित कार्यक्रम में योगाचार्य जेपी वशिष्ठ, चौधरी रणधीर ¨सह व पार्क के प¨रदे समूह के सदस्यों द्वारा ध्वजारोहण किया गया। लोगों ने आजादी के गीत गाते हुए तिरंगा लेकर पूरे पार्क के चक्कर लगाये। इस मौके पर संस्था के चेयरमैन सुनील चौधरी, प्रधान अशोक अग्रवाल, राज कुमार, अंजलि आहूजा उपस्थित थे। शहीदों से लें प्रेरणा

मधु विहार सोलंकी मार्केट में आयोजित कार्यक्रम में चौधरी रणबीर ¨सह सोलंकी ने कहा कि हम सभी को स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों की कुर्बानियों के प्रति सम्मान प्रकट करना चाहिए। चौधरी रामकरण ने भी शहादत को याद रखने की अपील की। इस मौके पर शिवनाथ यादव, हाजी मुहम्मद मुस्तकीम, हरिश्चंद्र राय, बलबीर प्रधान, ओम प्रकाश अत्री, सतबीर प्रधान, शशिधरण नायर, सुग्रीव यादव, सुरेश लाला, राम अवतार शर्मा एवं प्रेम मलिक उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी