बच्चों के भविष्य के साथ ही संवरेगा विश्व : कैलाश सत्यार्थी

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने भारतीय जन संचार संस्थान में आयोजित 50वें दीक्षा कार्यक्रम में छात्रों व शिक्षकों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि बच्चों के भविष्य में ही विश्व का भविष्य है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Nov 2017 08:52 PM (IST) Updated:Mon, 20 Nov 2017 08:52 PM (IST)
बच्चों के भविष्य के साथ ही संवरेगा विश्व : कैलाश सत्यार्थी
बच्चों के भविष्य के साथ ही संवरेगा विश्व : कैलाश सत्यार्थी

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने भारतीय जनसंचार संस्थान (आइआइएमसी) में आयोजित 50वें दीक्षा कार्यक्रम में छात्रों व शिक्षकों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि बच्चों के भविष्य में ही विश्व का भविष्य है। पूरे विश्व के देशों में जितना रक्षा क्षेत्र का वार्षिक बजट है उसमें से यदि मात्र चार दिन का बजट बच्चों पर लगाया जाए तो उससे सभी बच्चों को शिक्षा मिल सकती है।

उन्होंने भारतीय उपनिषदों का हवाला देते हुए छात्रों को अग्नि के समान ओजस्वी और ऊर्जावान होने की बात कही। उन्होंने कहा कि आप सभी भावी पत्रकार हैं ऐसे में किसी भी परिस्थिति में आपको सच से समझौता नहीं करना चाहिए। वेदों में भी सत्य के पथ पर चलने की बात है।

संस्थान के महानिदेशक केजी सुरेश ने संस्थान की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी और भाषाई पत्रकारिता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि पहली बार स्नाकोत्तर डिप्लोमा कार्यक्रम के छात्रों, भारतीय सूचना सेवा के अधिकारी प्रशिक्षुओं और भारतीय जनसंचार संस्थान में विकास पत्रकारिता का प्रशिक्षण लेने वाले 18 देशों के 25 पत्रकारों को एक साथ डिप्लोमा प्रदान किया गया। इस बार मराठी, मलयालम और संस्कृत में पत्रकारिता की शुरुआत हुई।

chat bot
आपका साथी