फर्जी MP एयरपोर्ट से गिरफ्तार, लालू का नाम लेकर भी कर चुका है ठगी!

फर्जी लोकसभा सांसद प्रवीण ने खुद को पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव का करीबी बताकर नौकरी दिलवाने की बात कही थी।

By JP YadavEdited By: Publish:Mon, 13 Jun 2016 08:40 AM (IST) Updated:Mon, 13 Jun 2016 03:05 PM (IST)
फर्जी MP एयरपोर्ट से गिरफ्तार, लालू का नाम लेकर भी कर चुका है ठगी!

नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने पांच साल से फरार फर्जी लोकसभा सांसद को गिरफ्तार किया है। आरोपी की पहचान प्रवीण कुमार सिंह (43) के रूप में हुई। वह मूलरूप से बिहार का रहने वाला है। प्रवीण की गिरफ्तारी पर 50 हजार रुपये का इनाम रखा था। ठगी के लिए वह लालू यादव के नाम का भी इस्तेमाल कर चुका है।

दिल्ली शर्मसार, हाईप्रोफाइल रेस्तरां का गरीब बच्चों को खाना खिलाने से इन्कार

क्राइम ब्रांच को सूचना मिली थी कि आरोपी हवाई जहाज से कोलकाता से दिल्ली आने वाला है। इस सूचना के आधार पर दिल्ली पुलिस ने एयरपोर्ट पर प्रवीण को गिरफ्तार कर लिया।

दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों के लोगों को ठगा

वह दिल्ली में दो साल के भीतर 10 ठिकाने बदल चुका था। आरोपी ने दिल्ली, पंजाब, कोलकाता, मुंबई और यूपी में दर्जनों लोगों को भी नौकरी के नाम पर ठगा। कुछ मामलों में कंपनियों को सरकारी कॉन्ट्रैक्ट दिलवाने और कुछ लोकल नेताओं को राजनैतिक पार्टियों में ऊंचा पद दिलवाने का झांसा देकर मोटा चूना लगाया गया। आरोपी बार-बार दिल्ली में अपने पते बदलकर पुलिस को झांसा देता रहा।

सरकारी नौकरी लगवाने का देता था झांसा

वह देशभर के लोगों से रेलवे, एफसीआई और स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (सेल) में जॉब लगवाने का झांसा देकर करोड़ों रुपये की ठगी कर चुका है। पुलिस ने उसके पास से सात मोबाइल, पांच डेबिट/क्रेडिट कार्ड, 24 घड़ियां, भारी मात्रा में बायोडेटा और सांसद का लेटरहेड आदि बरामद किया।

लालू यादव के नाम का भी किया इस्तेमाल

प्रवीण ने खुद को पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव का करीबी बताकर नौकरी दिलवाने की बात कही थी। प्रवीण ने बलिया के हर्ष देव समेत 10 लोगों को रेलवे के ग्रुप-डी में जॉब दिलवाने के नाम पर दिल्ली के बड़ौदा हाउस में उनसे ढाई-ढाई लाख रुपये लिए थे। इसके बाद उन्हें मेडिकल कराने का एक लेटर दे दिया गया। मेडिकल कोलकाता में होना था। जब सभी लोग कोलकाता मेडिकल कराने पहुंचे तो उन्हें अपने साथ ठगी का पता चला।

chat bot
आपका साथी