दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण में कहीं सुधार, कहीं बहुत खराब

हवा की तेज रफ्तार से सोमवार को प्रदूषण से कहीं थोड़ी राहत रही तो कहीं हालत बहुत खराब बनी रही। हालांकि एयर इंडेक्स दिल्ली एनसीआर में सभी जगह नीचे आया। दिल्ली फरीदाबाद एवं नोएडा में एयर इंडेक्स जहां 300 से नीचे गिरकर खराब श्रेणी में आ गया। वहीं एनसीआर के अन्य शहरों में यह अभी भी 300 से ऊपर यानि बहुत खराब श्रेणी में ही चल रहा है। अगले दो दिनों के दौरान फिर से प्रदूषण बढ़ने के आसार हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Nov 2020 09:47 PM (IST) Updated:Mon, 02 Nov 2020 09:47 PM (IST)
दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण में 
कहीं सुधार, कहीं बहुत खराब
दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण में कहीं सुधार, कहीं बहुत खराब

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : हवा की तेज रफ्तार से सोमवार को प्रदूषण से कहीं थोड़ी राहत रही तो कहीं हालत बहुत खराब बनी रही। हालांकि एयर इंडेक्स दिल्ली-एनसीआर में सभी जगह नीचे आया। दिल्ली, फरीदाबाद एवं नोएडा में एयर इंडेक्स जहां 300 से नीचे गिरकर खराब श्रेणी में आ गया। वहीं एनसीआर के अन्य शहरों में यह अभी भी 300 से ऊपर यानी बहुत खराब श्रेणी में ही चल रहा है। अगले दो दिनों के दौरान फिर से प्रदूषण बढ़ने के आसार हैं।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के अनुसार सोमवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 293 के अंक पर रहा। फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 298, जबकि नोएडा का 299 दर्ज किया गया। इस श्रेणी की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है। दूसरी तरफ ग्रेटर नोएडा का एयर इंडेक्स 310, गाजियाबाद का 355 एवं गुरुग्राम का 304 रिकॉर्ड किया गया। इन सभी जगहों की हवा बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई। दिल्ली का पीएम 2.5 जहां 133 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा वहीं पीएम 10 का स्तर 251 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज हुआ।

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन सफर इंडिया के मुताबिक सोमवार को दिल्ली के प्रदूषण में पराली के धुएं की हिस्सेदारी 16 फीसद रही। रविवार को पंजाब और हरियाणा में पराली जलने की 3,045 घटनाएं सामने आई। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को हवा की दिशा उत्तर-पश्चिमी और रफ्तार 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे के लगभग रही। अनुमान है कि मंगलवार को हवा की गति मंद रहेगी। इस सूरत में प्रदूषक तत्व छंट नहीं पाएंगे और एयर इंडेक्स में दोबारा इजाफा हो सकता है। सफर इंडिया ने भी अगले दो दिन दिल्ली एनसीआर के लिए रेड जोन वाले बताए हैं।

chat bot
आपका साथी