ग्राहकों की शुरु हुई आवाजाही, बाजार की बढ़ने लगी चहल-पहल

कीर्तिनगर स्थित दिल्ली के सबसे बड़े फर्नीचर बाजार में अब दुकानें ऑड इवेन नियम के आधार पर खुलने लगी हैं। अब जबकि दुकानें खुलने शुरु हो गई हैं तो इक्का दुक्का ग्राहक भी दुकान पहुंचने शुरु हुए हैं। लेकिन ग्राहकों की संख्या उम्मीद से अभी काफी कम है। उम्मीद के मुकाबले कम ग्राहक आने के बावजूद दुकानदारों को इस बात का पूरा भरोसा है कि आने वाले दिनों में बाजार धीरे धीरे जोर पकड़ेगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 May 2020 08:35 PM (IST) Updated:Tue, 26 May 2020 08:35 PM (IST)
ग्राहकों की शुरु हुई आवाजाही, बाजार की बढ़ने लगी चहल-पहल
ग्राहकों की शुरु हुई आवाजाही, बाजार की बढ़ने लगी चहल-पहल

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : कीर्तिनगर स्थित दिल्ली के सबसे बड़े फर्नीचर बाजार में अब दुकानें ऑड-इवन नियम के आधार पर खुलने लगी हैं। अब जबकि दुकानें खुलने शुरु हो गई हैं तो कुछ ग्राहक भी दुकान पहुंचने शुरू हुए हैं। लेकिन ग्राहकों की संख्या उम्मीद से अभी काफी कम है। उम्मीद के मुकाबले कम ग्राहक आने के बावजूद दुकानदारों को इस बात का पूरा भरोसा है कि आने वाले दिनों में बाजार धीरे-धीरे जोर पकड़ेगा।

राजौरी गार्डन से नारायणा जाने के क्रम में मायापुरी फ्लाईओवर के ठीक नीचे से आप जैसे ही दाएं मुड़ते हैं, फर्नीचर मार्केट की सीमा शुरू हो जाती है। यहां से आप जैसे-जैसे कीर्ति नगर औद्योगिक क्षेत्र की ओर बढ़ते जाएंगे, सड़क के दोनों ओर फर्नीचर के बड़े-बड़े शोरूम नजर आने लगते हैं। आम दिनों में यहां पूरे दिन कारोबारी चहल पहल रहती है। लेकिन आजकल बाजार में हर तरफ सूनापन पसरा है। दुकानें खुली नजर आती हैं, लेकिन कुछ दुकानों में ही एक-दो ग्राहक नजर आते हैं।

दुकानदारों का कहना है कि अभी के समय में यहां ग्राहक आ रहे हैं, यही बड़ी बात है। ग्राहकों के मार्केट में आने से एक उम्मीद नजर आ रही है कि आने वाले समय में सब ठीक हो जाएगा। हालांकि कोरोना के कारण अभी न सिर्फ फर्नीचर मार्केट, बल्कि दिल्ली के अन्य सभी बाजारों में ग्राहकों की कमी है। लेकिन अभी इस मौसम में सामान्य दिनों में भी ग्राहकों की चहलकदमी कोई बहुत ज्यादा नहीं होती थी। इसकी वजह तेज धूप होती है। मई के मध्य से लेकर जुलाई महीने तक तेज धूप के कारण यहां का कारोबार ठंडा ही रहता है। इस बार गर्मी के साथ-साथ कोरोना का भी प्रभाव है। ऐसे में यहां के कारोबार को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। इसके बावजूद अब जबकि ऑड-इवन के तहत दुकान धीरे-धीरे खुलने शुरु हुए हैं, तो ग्राहकों का बाजार की ओर रुख करना एक बड़ी बात है। यह दुकानदारों को हौसला दे रहा है। बॉक्स

ऑड-इवन योजना के तहत धीरे-धीरे अब दुकान खुलने शुरु हुए हैं। कुछ ग्राहक ही आ रहे हैं। अब जबकि ग्राहकों का आना शुरु हुआ है तो हम उम्मीद कर सकते हैं कि आने वाले दिनों में इनकी तादाद बढ़ेगी। स्थिति सामान्य होने में अभी वक्त लग सकता है।

हरप्रीत, फर्नीचर कारोबारी

chat bot
आपका साथी