छोटे स्टेशनों की सफाई पर नहीं है ध्यान

-स्वच्छता सूची में सबसे साफ 200 स्टेशनों में भी नहीं शामिल हैं दिल्ली-एनसीआर के ए श्रेणी के स्टे

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Aug 2018 08:32 PM (IST) Updated:Tue, 14 Aug 2018 08:32 PM (IST)
छोटे स्टेशनों की सफाई पर नहीं है ध्यान
छोटे स्टेशनों की सफाई पर नहीं है ध्यान

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली :

आनंद विहार टर्मिनल को छोड़कर दिल्ली-एनसीआर के अन्य रेलवे स्टेशन स्वच्छता रैंकिंग में काफी पिछड़ गए हैं। सबसे ज्यादा खराब स्थिति ए श्रेणी के स्टेशनों की है। इनकी गिनती देश के गंदे स्टेशनों में हो रही है।

स्वच्छ भारत अभियान के तहत रेलवे स्टेशनों पर विशेष सफाई अभियान चलाया जाता है। इस तरह के अभियान नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली जैसे बड़े स्टेशनों तक ही सीमित होकर रह जाते हैं। दिल्ली सराय रोहिल्ला, शाहदरा, आदर्श नगर जैसे स्टेशनों को नजरअंदाज कर दिया जाता है।

इन स्टेशनों से भी रोजाना हजारों की संख्या में यात्री यात्रा करते हैं। लोकल के साथ ही लंबी दूरी की भी महत्वपूर्ण ट्रेनें यहां रुकती हैं। इन स्टेशनों पर न तो पर्याप्त संख्या में शौचालय हैं और न ही उपलब्ध शौचालयों की सही से सफाई होती है। प्लेटफार्म की रेल पटरियों पर वाशेबल एप्रन (गिट्टंी की जगह फर्श) नहीं होने से से इनकी सही तरह से सफाई नहीं हो पाती है। गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ इन स्टेशनों पर कार्रवाई भी कभी कभार ही होती है। यहां फैली गंदगी की वजह से देश की राजधानी की छवि भी धूमिल होती है।

इस बारे में दिल्ली के मंडल रेल प्रबंधक आरएन सिंह का कहना है कि बड़े स्टेशनों को साफ रखना प्राथमिकता है। इसलिए नई दिल्ली सहित अन्य ए1 श्रेणी के स्टेशनों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके साथ ही छोटे स्टेशनों की सफाई दुरुस्त करने के लिए भी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। दिल्ली-एनसीआर के ए श्रेणी स्टेशनों की स्वच्छता रैंकिंग :-

रेलवे स्टेशन-रैंकिंग

गुरुग्राम-201

सराय रोहिल्ला-230

गाजियाबाद-238

शाहदरा-300

दिल्ली कैंट-315

बल्लभगढ़-317

फरीदाबाद-323

आदर्श नगर -326

chat bot
आपका साथी