दिवाली में घर जाने से पहले पढ़ लें ये खबर

दिवाली के त्योहार को देखते हुए रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों पर भारी भीड़ देखने को मिल रही है। यूपी और बिहार जाने वाले ट्रेनों में तो हाल बुरा है। जिन यात्रियों ने महीनों पहले आरक्षण लिया था उन्हें भी बैठ कर सफर करने पर मजबूर होना पड़ रहा है। आलम

By Amit MishraEdited By: Publish:Tue, 10 Nov 2015 03:55 PM (IST) Updated:Wed, 11 Nov 2015 11:06 AM (IST)
दिवाली में घर जाने से पहले पढ़ लें ये खबर

नई दिल्ली। दिवाली के त्योहार को देखते हुए रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों पर भारी भीड़ देखने को मिल रही है। यूपी और बिहार जाने वाले ट्रेनों में तो हाल बुरा है। जिन यात्रियों ने महीनों पहले आरक्षण लिया था उन्हें भी बैठ कर सफर करने पर मजबूर होना पड़ रहा है। आलम ये है कि जनरल कोच में लोग शौचालय में खड़े होकर सफर करने को मजबूर हैं।

ट्रेन में चढऩे के लिए लग रही है लाइन

जनरल कोच में बैठने के लिए प्लेटफॉर्म पर यात्रियों की लंबी लाइन लग रही है। बुजुर्गों, बच्चों, महिलाओं और बीमार यात्रियों को काफी देर तक लाइन में खड़ा रहना पड़ रहा है जिससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

आरपीएफ के जवानों का कहना है कि ट्रेन के प्लेटफॉर्म पर आते ही कोच में चढऩे के लिए यात्रियों में होड़ लग जाती है। इससे दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है। किसी भी संभावित दुर्घटना को रकने के लिए यात्रियों को लाइन लगाकर ट्रेनों में चढ़ाया जा रहा है।

सिर्फ यात्रियों को ही प्लेटफॉर्म पर जाने की अनुमति

स्टेशनों पर भीड़ को देखते हुए मंगलवार से कई बड़े स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। अधिकारियों का कहना है कि यात्रियों को ट्रेन पर चढ़ाने के लिए उनके साथ कई लोग प्लेटफॉर्म पर पहुंच जाते हैं जिससे भीड़ बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, दिल्ली सराय रोहिल्ला, आनंद विहार टर्मिनल, रेलवे स्टेशनों पर 16 नवंबर तक प्लेटफॉर्म टिकट नहीं बेचने का फैसला किया गया है। सिर्फ बुजुर्गों, शारीरिक रूप से अक्षम, बीमार तथा अकेली यात्रा करने वाली महिलाओं को मांग करने पर प्लेटफॉर्म टिकट देने की व्यवस्था की गई है।

89 अतिरिक्त टिकट काउंट खोले गए

अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वालों की संख्या भी बढ़ गई है। जिन लोगों को आरक्षण नहीं मिल सका है वे भी जनरल टिकट लेकर यात्रा कर रहे हैं। इस कारण टिकट काउंटरों पर यात्रियों की लंबी लाइन लग रही है। सुविधा के लिए दिल्ली मंडल के बड़े रेलवे स्टेशनों पर कुल 89 अतिरिक्त अनारक्षित टिकट काउंटर खोले गए हैं। इसमें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर 14, पुरानी दिल्ली पर 10, आनंद विहार टर्मिनल पर 8, हजरत निजामुद्दीन पर 2 अतिरिक्त काउंटर खोले गए हैं।

chat bot
आपका साथी