मिड-डे मील खाकर सात बच्चे पहुंचे अस्पताल

स्वदेश कुमार, पूर्वी दिल्ली : यमुना विहार स्थित दिल्ली सरकार के जनकल्याण स्कूल में मिड-डे मील खान

By Edited By: Publish:Sat, 30 Jul 2016 01:03 AM (IST) Updated:Sat, 30 Jul 2016 01:03 AM (IST)
मिड-डे मील खाकर सात बच्चे पहुंचे अस्पताल

स्वदेश कुमार, पूर्वी दिल्ली :

यमुना विहार स्थित दिल्ली सरकार के जनकल्याण स्कूल में मिड-डे मील खाने से कई बच्चे बीमार हो गए। उल्टी और दस्त की शिकायत के बाद इन्हें अस्पताल पहुंचाया गया। इनमें से सात छात्रों को जीटीबी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां देर रात तक उनका अल्ट्रासाउंड और एक्सरे कराया जा रहा था। भजनपुरा पुलिस ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि बच्चों की मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

जानकारी के मुताबिक यमुना विहार के बी ब्लॉक स्थित रघुबर दयाल जनकल्याण उच्चतम माध्यमिक बाल विद्यालय की दूसरी पाली में दोपहर करीब 2:30 बजे मिड-डे मिल परोसा गया था। इसे खाने के तुरंत बाद ही कई बच्चों ने तेज पेट दर्द की शिकायत की। उन्हें शास्त्री पार्क स्थित जगप्रवेश चंद्र अस्पताल पहुंचाया गया। यहां से सात बच्चों को जीटीबी अस्पताल रेफर कर दिया गया। इनकी पहचान कृष्णा, अमन, सूरज, करन, अंकुश, सचिन, अमित के रूप में हुई है। ये सभी छठी कक्षा के छात्र हैं। डॉक्टरों के मुताबिक उनकी हालत खतरे से बाहर है। अभिभावकों का आरोप है कि बच्चे मिड-डे मील खाने से ही बीमार हुए हैं। उन्होंने कई बार इसकी गुणवत्ता को लेकर शिकायत भी की थी। बच्चों के परिजनों के साथ मौजूद अनिल कुमार ने कहा कि कई अन्य बच्चे भी बीमार हुए हैं लेकिन उन्हें जगप्रवेश चंद्र अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। उन्होंने इस मामले में बड़े घोटाले का आरोप लगाया है। इस स्कूल की सुबह की पाली में 1200 बच्चे हैं और शाम की पाली में 1100 बच्चे पढ़ते हैं।

-----

पूरे जिले में एक ही जगह से मिड-डे मील स्कूलों को पहुंचाया जाता है। अगर मिड-डे मील में कोई शिकायत होती तो जिले भर के बच्चों पर असर होता। लेकिन फिलहाल हमारे पास सात बच्चों के बीमार होने की जानकारी है। संभव है कि ये बच्चे घर से ही खाना खाकर आए हों जिसकी वजह से उनकी तबियत बिगड़ी है। हमने उनकी सुरक्षा को देखते हुए उन्हें जीटीबी अस्पताल में भर्ती कराया है। उनकी हालत ठीक है। लेकिन इस मामले की पूरी जांच की जाएगी।

-एमएल अंभोरे, उप शिक्षा निदेशक, उत्तर-पूर्वी जिला

chat bot
आपका साथी