मनीष सिसोदिया ने किए ताबड़तोड़ औचक निरीक्षण

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : दिल्ली सरकार के उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ता

By Edited By: Publish:Thu, 27 Aug 2015 11:40 PM (IST) Updated:Thu, 27 Aug 2015 11:40 PM (IST)
मनीष सिसोदिया ने किए ताबड़तोड़ औचक निरीक्षण

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : दिल्ली सरकार के उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ताबड़तोड़ चार औचक निरीक्षण किए। बृहस्पतिवार शाम स्कूल की छुट्टी होने से ठीक आधे घंटे पहले वह राजकीय सर्वोदय कन्या विद्यालय पटपड़गंज पहुंचे। यहां उन्हें कुछ कक्षाओं में बच्चे जमीन में पढ़ाई करते दिखे, जिन्होंने पीने के पानी और शौचालय में सफाई न होने की शिकायत की। इसके बाद शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों का हाजिरी रजिस्टर भी जांचा, जहां उनके साथ पूर्वी जिला शिक्षा विभाग की उपनिदेशक सरोज बाला सैन भी मौजूद रहीं। शिक्षा मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को फटकार लगाई और कहा कि पीने के पानी, सफाई, बच्चों के लिए बेंच की व्यवस्था तुरंत होनी चाहिए, साथ ही कहा कि वह सप्ताह भर में वापस लौटेंगे।

इससे पहले वह उपनिदेशक के दफ्तर भी गए, जहां कर्मचारियों से कामकाज के बारे में पूछा। दफ्तर में विजिलेंस से संबंधित अधिकारी कर्मचारी कई सवालों के संतोषजनक जवाब नहीं दे सके। विजिलेंस के पास आने वाली शिकायतें रजिस्टर पर हर दिन के हिसाब से दर्ज नहीं थीं। इस पर शिक्षा मंत्री ने संबंधित कर्मचारियों को कड़ी फटकार लगाई और उपनिदेशक से इसे जल्द ही दुरुस्त कराने को कहा।

उन्होंने प्रशिक्षण एवं तकनीकी शिक्षा निदेशालय में भी दौरा किया, जहां शिक्षा सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव भी उनके साथ रहीं। यहां उन्होंने विभिन्न विभागों में अधिकारियों और कर्मचारियों से उनका कामकाज पूछा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि आइटीआइ और पॉलिटेक्निक कॉलेजों के लैब कूड़े के ढेर में तब्दील हो गए हैं, जिम्मेदार लोगों को शर्म नहीं आती।

विजि¨टग प्रोफेसर को हटाने को कहा

सिसोदिया ने एक दिन पहले अचानक जीबी पंत पॉलिटेक्निक में दौरा किया, तो यहां एक विजि¨टग टीचर के बारे में शिकायत मिली। शिकायत दी कि जो बच्चे उनके यहां ट्यूशन पढ़ते हैं, उन्हें प्रैक्टिकल में अच्छे नंबर मिल जाते हैं, बाकी के साथ भेदभाव होता है। इस पर शिक्षा मंत्री ने विजि¨टग प्रोफेसर को हटाने और यह सुनिश्चित करने को कहा है कि उसे दिल्ली के किसी भी पॉलिटेक्निक और आइटीआइ में पढ़ाने के लिए न बुलाया जाए।

chat bot
आपका साथी