प्रतिबंध के बावजूद बाजार में बिकती पॉलीथिन

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली सरकार द्वारा नवंबर 2012 में पॉलीथिन के प्रयोग पर लगाए गए प्रतिबं

By Edited By: Publish:Tue, 02 Jun 2015 11:31 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jun 2015 11:31 PM (IST)
प्रतिबंध के बावजूद बाजार में बिकती पॉलीथिन

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली सरकार द्वारा नवंबर 2012 में पॉलीथिन के प्रयोग पर लगाए गए प्रतिबंध के बावजूद न केवल दुकानों पर बल्कि कई जगहों पर धड़ल्ले से इसका प्रयोग हो रहा है। कई लोगों को तो इस पर प्रतिबंध कब लगा यह भी याद नहीं है।

हर दुकान पर मिल रही पॉलीथिन

पानी की दुकान हो या फिर किराने की। कपडे़ की दुकान हो या फिर सब्जी की। लगभग सभी तरह की दुकानों पर पॉलीथिन का प्रयोग हो रहा है। हां कुछ दुकानों पर सीधे पॉलीथिन नहीं दी जाती, लेकिन ग्राहक के मांगने पर उन्हें मना भी नहीं किया जाता। दुकानदारों की मानें तो मना करने के बावजूद ग्राहक पॉलीथिन लेने पर अड़ जाता है। मना करो तो सामान वापस करने की धमकी देता है। ऐसे ग्राहकों के लिए पॉलीथिन मंगवानी पड़ती है। ऐसा नहीं है कि यह सस्ती पड़ती है, लेकिन ग्राहकों की सहुलियत के लिए रखना मजबूरी है।

बहाने अजब गजब

करोल बाग में टी शर्ट की दुकान पर पॉलीथिन की मांग पर अड़े एक शख्स का कहना था कि वो अपना बैग भूल आए हैं। यदि बैग होता तो पॉलीथिन नहीं मांगते। जी हां पॉलीथिन पाने के लिए ग्राहक भी कई बहाने बनाते हैं। मसलन, थैली भूल गए, घर पर कोई नहीं था इसलिए बैग नहीं मिल रहा था। आफिस से सीधा खरीदारी करने आया हूं, एक बार पॉलीथिन यूज करुंगा उसके बाद नहीं, सामान ले जाने में दिक्कत होगी।

हाथों में पॉलीथिन की थैली लिए कृष्णा नगर निवासी उत्कर्ष से जब पॉलीथिन पर प्रतिबंध की बात पूछी गई तो उनका कहना था कि उन्होंने ऐसा कभी सुना नहीं। हैरान उत्कर्ष कहते है कि यदि प्रतिबंध होता तो दुकानदार सामान के साथ पॉलीथिन देते ही क्यूं।

निगरानी व्यवस्था को दुरूस्त करने की जरूरत

स्वयं सेवी संस्था तपस के संयोजक वीके जैन की मानें तो निगरानी व्यवस्था दुरुस्त नहीं होने के कारण राजधानी में पॉलीथिन धड़ल्ले से बिक रही है। इस पर प्रतिबंध लगा महज कागजी खानापूर्ति की है। दिल्ली में व्यापारी नोएडा, हरियाणा से पॉलीथिन लाकर बेच रहे है, लोग इनमें सामान खरीद रहे है।

chat bot
आपका साथी