विपक्षी दलों से भी बिल पास करवाने का अनुरोध

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : ई-रिक्शों को चलाने का रास्ता साफ करने के लिए सरकार द्वारा संसद में

By Edited By: Publish:Sat, 20 Dec 2014 11:37 PM (IST) Updated:Sat, 20 Dec 2014 11:37 PM (IST)
विपक्षी दलों से भी बिल पास करवाने का अनुरोध

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : ई-रिक्शों को चलाने का रास्ता साफ करने के लिए सरकार द्वारा संसद में पेश किए गए बिल का बैटरी रिक्शा संघ ने स्वागत किया है। संघ ने सभी विपक्षी दलों से अनुरोध किया है कि वे भी दलगत भावनाओं से ऊपर उठकर गरीबों के हित में बात करें। इस बिल को दोनों ही सदनों में जल्द से जल्द बिना किसी बाधा के पास करवाएं।

बैटरी रिक्शा संघ के चेयरमैन जयभगवान गोयल ने कहा कि संसद में सरकार की ओर से मोटर वाहन अधिनियम 1988 में संशोधन का विधेयक पेश किए जाने से दिल्ली व देश के लाखों रिक्शा चालकों को आशा की किरण नजर आई है। उन्होंने कहा कि तकरीबन 6 माह से अदालती रोक के कारण रिक्शे बंद पड़े हैं। इस कारण उनकी भूखे मरने की नौबत आ चुकी है। इसके बावजूद कुछ दल इस विधेयक को दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा द्वारा राजनीतिक फायदा उठाने की रणनीति बता रहे हैं, जो कि पूरी तरह से गलत है और ऐसी विचारधारा रखने वाले लोग एवं दल गरीब विरोधी हैं।

गोयल ने कहा कि जब से अदालती आदेश के बाद यह रिक्शा चलने बंद हुए हैं रिक्शा चालकों के बच्चों का स्कूल जाना बंद है। वह बिना गरम कपड़ों के इस भीषण सर्दी में ठिठुर रहे हैं। कई तो दिहाड़ी मजदूरी कर बमुश्किल अपने बच्चों को पाल पोस रहे हैं। उन्होंने कहा कि ई-रिक्शों के आने के बाद इन लोगों ने सम्मान की ¨जदगी जीने का सपना संजोया था। मगर अदालती आदेश के कारण इन्हें काफी परेशानी उठानी पड़ी और अब जब सरकार रिक्शा चलाने का मार्ग साफ कर रही है, तो कुछ विपक्षी दल इसमें रोड़े अटका रहे हैं, जो कि सदैव ¨नदनीय है। उन्होंने कहा कि इस मामले में सभी विपक्षी दलों को एकजुटता के साथ सरकार का दोनों ही सदनों में साथ देना चाहिए, ताकि गरीब रिक्शा चालकों की रोजी-रोटी का इंतजाम हो सके। उन्होंने सभी विपक्षी दलों के सांसदों से आहवान किया कि वह दोनों ही सदनों में बिना किसी विलंब के इस बिल को पास करवाने में मदद करें।

chat bot
आपका साथी