एक साल में कानपुर व चंडीगढ़ के लिए भी सेमी हाई स्पीड ट्रेन

By Edited By: Publish:Mon, 30 Jun 2014 09:19 PM (IST) Updated:Mon, 30 Jun 2014 09:19 PM (IST)
एक साल में कानपुर व चंडीगढ़ 
के लिए भी सेमी हाई स्पीड ट्रेन

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली से चंडीगढ़ तथा दिल्ली से कानपुर के बीच भी सेमी हाई स्पीड ट्रेन दौड़ाने की तैयारी की जा रही है। हालांकि, इन दोनों रूट पर अभी तेज रफ्तार सफर के लिए लगभग एक वर्ष का इंतजार करना पड़ेगा। वहीं दिल्ली व आगरा के बीच सेमी हाई स्पीड ट्रेन का ट्रायल रन सफल होने के बाद शीघ्र ही इसका परिचालन शुरू करने की योजना है, लेकिन यह ट्रेन नई दिल्ली के बजाए निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से चलाई जाएगी। यह ट्रेन दिल्ली से आगरा के बीच 195 किलोमीटर की दूरी 90 मिनट में तय करेगी।

नरेंद्र मोदी सरकार के सता में आने के बाद तेज रफ्तार रेल सफर के लिए काम शुरू हो गया है। इसके लिए सबसे पहले दिल्ली से आगरा के बीच 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। इसके लिए 3 जुलाई को रिसर्च, डिजाइन एंड स्टैंडर्ड आर्गनाइजेशन (आरडीएसओ) की निगरानी में ट्रायल रन प्रस्तावित है। संभावना है कि रेल बजट में इस रेल खंड पर नियमित रूप से सेमी हाई स्पीड ट्रेन चलाने की घोषणा कर दी जाए। इसके साथ ही दिल्ली-कानपुर तथा दिल्ली-चंडीगढ़ रेलखंड पर भी इसी रफ्तार से ट्रेन चलाने की योजना पर काम शुरू किया गया है। हालांकि, इसमें अभी एक वर्ष का समय लग सकता है। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली से आगरा के बीच अभी भी 140 से 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से शताब्दी एक्सप्रेस चलती है। ट्रैक बेहतर होने के साथ ही यह पूरी तरह से आटो सिग्नल है। इसलिए 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने के लिए बहुत ज्यादा बदलाव नहीं करना पड़ा। जबकि दिल्ली-चंडीगढ़ तथा दिल्ली-कानपुर रेलखंड पर ट्रेन की अधिकतम गति 110 किलोमीटर प्रति घंटा है और सिग्नल भी अभी मैनुअल है। इसलिए इस रेलखंड को सेमी हाई स्पीड ट्रेन चलाने लायक बनाने में ज्यादा काम करना होगा। अधिकारियों ने बताया कि ट्रायल रन सफल रहने के बाद यह फैसला किया जाएगा कि शताब्दी एक्सप्रेस की ही गति बढ़ाई जाएगी या फिर कोई नई ट्रेन चलेगी। इस रफ्तार से ट्रेन चलाने में कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए इसे नई दिल्ली के बजाए निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से चलाने पर विचार किया जा रहा है, क्योंकि नई दिल्ली से निजामुद्दीन के बीच रेल ट्रैफिक ज्यादा है।

'दिल्ली से आगरा के बीच 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। इसका ट्रायल रन 3 जुलाई को प्रस्तावित है। दिल्ली-चंडीगढ़ और दिल्ली-कानपुर के बीच भी इसी रफ्तार से ट्रेन चलाने के लिए काम किया जा रहा है।'

-अनुराग सचान, दिल्ली के रेल मंडल प्रबंधक।

chat bot
आपका साथी