हवाला के 64.5 लाख लेकर पहुंचा दिल्ली

By Edited By: Publish:Thu, 24 Apr 2014 12:59 AM (IST) Updated:Thu, 24 Apr 2014 12:59 AM (IST)
हवाला के 64.5 लाख लेकर पहुंचा दिल्ली

राकेश कुमार सिंह, नई दिल्ली

कोलकाता से हवाला के 64.5 लाख रुपये लेकर दिल्ली पहुंचते ही रेलवे पुलिस ने आरोपी को दबोच लिया। मंगलवार देर रात ही रकम सहित उसे आयकर विभाग के हवाले कर दिया गया। डीसीपी रेलवे संजय भाटिया के मुताबिक आरोपी रवि कुमार (25) हवाला कारोबारियों के लिए कैरियर का काम करता है। वह मूल रूप से गया (मोहल्ला चाम चौड़ा, चांपद गली) का रहने वाला है। पूछताछ में खुलासा हुआ है कि इस रकम का इस्तेमाल उत्तर प्रदेश में चुनाव के दौरान किया जाना था।

पूछताछ में उसने बताया कि कोलकाता में हवाला कारोबारी ज्वेलर दीपक ने उसे 64.5 लाख रुपये देकर दिल्ली पहुंचाने का निर्देश दिया था। मंगलवार सुबह 11.30 बजे सियालदह दूरंतो ट्रेन जब शिवाजी ब्रिज के पास धीमी हुई, तो रवि उतर गया। नई दिल्ली रेलवे थाना प्रभारी ओम प्रकाश पंवार व इंस्पेक्टर राकेश खाती व सिपाही बगीचा सिंह समेत अन्य पुलिसकर्मी उस समय गश्त पर थे। वातानुकूलित ट्रेन होने पर उन्हें शक हुआ कि कहीं वह किसी और का बैग लेकर तो नहीं उतरा है। उन्होंने रवि को बुलाकर टिकट मांगा, तो उसने असमर्थता जताई। तलाशी लेने पर रवि ने बैग में पहले दस लाख फिर 45 लाख रुपये होने की बात कही। इस पर उसे थाने लाया गया। नोटों की गिनती करने पर साढ़े 64 लाख निकले। रकम के बारे में संतोषजनक जवाब न देने पर पुलिस ने आयकर विभाग के डिप्टी डॉयरेक्टर (इंवेस्टिगेशन) रोहित आनंद को सूचना दी। पुलिस मुख्यालय स्थित इलेक्शन सेल को भी सूचना दी गई।

यह थी योजना

रवि कुमार जब वह कोलकाता से रवाना हुआ तो उसके मामा शंकर प्रसाद बरनावल (गया) ने उसे एक फोन नंबर देते हुए कहा कि चांदनी चौक पहुंचने पर वह उस नंबर पर एसएमएस कर दे। चांदनी चौक से एक शख्स उसे फोन करेगा और 500 की गड्डी में ऊपर स्थित नोट का नंबर बताएगा। तब वह उक्त शख्स को रकम सौंप देगा। रवि ने पूछताछ में बताया कि उसका मामा भी हवाला कैरियर है।

नहीं उतरते हैं स्टेशन पर

पुलिस का कहना है कि हवाला की रकम आए दिन चांदनी चौक व पुरानी दिल्ली में आती रहती है। हवाला के कैरियर कभी भी रेलवे स्टेशन पर नहीं उतरते। वे या तो स्टेशन से पहले या पीछे उतरते हैं, जिससे जांच से बचा जा सके। रवि ने भी वैसा ही किया।

chat bot
आपका साथी