रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़, चलाई विशेष रेलगाड़ियां

By Edited By: Publish:Tue, 05 Nov 2013 09:22 PM (IST) Updated:Tue, 05 Nov 2013 09:22 PM (IST)
रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़, चलाई विशेष रेलगाड़ियां

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : नहाय-खाय की पूर्व संध्या पर राजधानी के सभी रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की भारी भीड़ लगी रही। यात्रियों की भीड़ को देखते हुए उत्तर रेलवे ने सोमवार की तरह मंगलवार को भी विशेष ट्रेन चलाने की घोषणा की। सामान्य कोच वाली 04038 नंबर की विशेष ट्रेन शाम आठ बजे आनंद विहार से पटना के लिए रवाना हुई। इससे उन यात्रियों को राहत मिली जो नियमित व अन्य स्पेशल ट्रेन में भीड़ की वजह से यात्रा करने से वंचित रह गए थे।

नई दिल्ली व पुरानी दिल्ली से भी बिहार के लिए चलने वाली ट्रेनों में भारी भीड़ है। लोग कई घंटे पहले ही ट्रेन पकड़ने के लिए स्टेशन पहुंच रहे हैं। यहां भी कई लोग ट्रेन में चढ़ने से वंचित रह गए। जनरल कोच व स्लीपर में चढ़ने में यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, उन्हें ट्रेन में चढ़ाने के लिए आरपीएफ की टीम प्लेटफॉर्म पर तैनात की गई है। ऐसे में जो लोग दरवाजे से ट्रेन में नहीं चढ़ पा रहे हैं वे आपातकालीन खिड़की के रास्ते अंदर जाने की कोशिश कर रहे हैं। इससे सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं, बुजुर्गो, बीमार व्यक्तियों व बच्चों के साथ यात्रा करने वालों को हो रही है।

डीआरएम ने लिया जायजा

भीड़ में यात्रियों की परेशानी कम करने के लिए उपलब्ध कराई गई सुविधाओं तथा व्यवस्थाओं की जानकारी लेने के लिए दिल्ली के डीआरएम अनुराग सचान ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मंगलवार दोपहर आनंद विहार टर्मिनल का दौरा किया।

देर से ट्रेन चलने से परेशानी

एक ओर जहां रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़ है वहीं कई ट्रेनें देर से चल रही हैं। इससे यात्रियों की परेशानी और बढ़ गई है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि ट्रेनें देर से दिल्ली पहुंच रही हैं। इस कारण इसे यहां से रवाना करने में भी देर हो रही है।

देर से रवाना होने वाली ट्रेन :-

12398 (महाबोधि एक्सप्रेस)- दोपहर 2.10 बजे के बजाए शाम 6.25 बजे नई दिल्ली से रवाना हुई।

13040 (दिल्ली-हावड़ा जनता एक्सप्रेस)- दोपहर तीन बजे की जगह शाम 5.55 बजे पुरानी दिल्ली से रवाना हुई।

08034 (आनंद विहार-संतरा गाछी विशेष ट्रेन)- दोपहर डेढ़ बजे की जगह रात 11 बजे रवाना होगी।

02394 (आनंद विहार टर्मिनल-पटना विशेष ट्रेन)- शाम छह बजे की जगह रात 12.30 बजे आनंद विहार टर्मिनल से रवाना होगी।

12874 (आनंद विहार टर्मिनल-हटिया एक्सप्रेस)-शाम 7.50 की जगह रात दस बजे रवाना होगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी